रांची। झारखंड विधानसभा चुनाव में पल-पल बदल रहे समीकरण के बीच कांग्रेस गंठबधन का पलड़ा अब भारी पड़ता दिख रहा है. सुबह से जिस तरह समीकरण बदल रहे थे अब उसमे जबरदस्त बदलाव देखने को मिल रहा है. रुझानों में अब कांग्रेस गटबंधन पूर्ण बहुमत मिलती दिख रही है. ताजा रुझानो में कांग्रेस+47 बीजेपी 24 सीटों पर बनी हुई है. झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन कुछ ही देर में प्रेस कांफ्रेंस करेंगे.

जमशेदपुर ईस्ट से भी बड़ा उलटफेर देखने को मिल रहा है यहाँ सीएम रघुवर दास निर्दलीय प्रत्याशी से पीछे चल रहें हैं. निर्दलीय प्रत्याशी सरयू राय से करीब आठ हजार वोटों से पीछे चल रहे हैं. झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष एवं चुनावों में गठबंधन के नेता हेमंत सोरेन दो सीटों से चुनावी मैदान में हैं. दोनों सीटों पर वो चुनावी रूझानों में बढ़त बनाये हुए हैं.

वहीं चुनावी नतीजों के बीच जेएमएम के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन अपने पिता शिबु सोरेन से मिलने पहुंचे हैं. उहोंने वहां पहुंचकर पिता से चुनावी नतीजों पर चर्चा की. साथ ही उनसे जीत का आर्शीवाद भी लिया.

झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 के रुझान में भारतीय जनता पार्टी को एक तरह से झटका लगा है। जेएमएम-कांग्रेस गठबंधन ने काफी मशक्कत के बाद बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है. हालांकि, रुझानों में अब भी सीटों की संख्या में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहे हैं.

जेएमएम-कांग्रेस गठबंधन और बीजेपी में सुबह से ही रुझानों में आगे-पीछे की होड़ लगी रही। कभी बीजेपी बहुमत के करीब हो रही थी तो कभी कांग्रेस-जेएमएम बहुमत पार कर रही थी. फिलहाल, कांग्रेस-जेएमएम गठबंधन बहुमत के करीब और बीजेपी को एक तरह से बड़ा झटका लगा है.

बात करें सीटों पर बढ़त बनाए रखने की तो कांग्रेस+47 बीजेपी 24, आजसू 3, जेवीएम 3, निर्दलीय 4 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं.