रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्वामी विवेकानंद जयंती पर आयोजित युवा महोत्सव में खेल बो, जीत बो, गढ़ बो नया छत्तीसगढ़ का नारा दिया. इस अवसर पर उन्होंने डे भवन को स्वामी विवेकानंद के स्मारक के रूप में विकसित करने की घोषणा की.

मुख्यमंत्री ने युवा महोत्सव का उद्घाटन करते हुए कहा कि विवेकानंद ने युवाओं से कहा था कि यहां के नौजवानों को धर्म से जोड़ने की बजाय फुटबाल के मैदान में देखना चाहूंगा. हमारे नौजवान विवेकानंद को आत्मसात करें. स्वामी विवेकानंद के बदाए रास्ते पर युवा चले. युवा खेलेंगे तो नशे से दूर रहेंगे. उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद की जयंती. छत्तीसगढ़ में दो साल रहे. प्रदेश से उनका गहरा जुड़ाव था. आयोजन की तीन महीने पहले तैयारी शुरू की थी. अक्टूबर में ब्लॉक स्तर ज़िला स्तर कार्यक्रम शुरू हो गया था.

मुख्यमंत्री ने कहा कि 39 साल में विवेकानंद ने जो देश और दुनिया को दिया उसे बहुत सम्मान के साथ याद किया जाता है. उन्होंने कहा कि स्वामी जी के संबंध को छत्तीसगढ़ के साथ पुनर्जीवित करने का काम स्वामी आत्मानंद ने किया. नारायणपुर में रामकृष्ण मिशन की शुरुआत की. अनेक संस्थान स्वामी आत्मानंद खोलने में सफल रहे.