कवर्धा. कबीरधाम जिले के रणवीरपुर के धान खरीदी केन्द्र में बारह लाख रुपए के 1201 बोरा धान नया-पुराना और मिश्रित तथा बदरायुक्त धान को बरामद करने में जिला स्तरीय टीम में बड़ी कामयाबी हासिल की है. सभी 1201 कट्टा धान पांच अलग-अलग ग्रामीणों का बताया जा रहा है. इसके अलावा खाद्य और राजस्व विभाग के टीम द्वारा सहसपुर लोहारा के सूरज ट्रेडर्स के यहा 62 बोरा धान, धमकी के गल्ला व्यापारी जितेन्द्र ठाकुर के यहां 70 बोरा धान बिना वैध दस्तावेज के भंडारण करने पर मंडी अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई. कुल जब्त की गई धान की अनुमानित मुल्य लगभग 13 लाख रुपए बताई जा रही है.

कलेक्टर अवनीश कुमार शरण द्वारा धान खरीदी केन्द्रों में अमानक धान को बिक्री से रोकने के लिए बनाई गई जिला स्तरीय संयुक्त टीम उप पंजीयक भूपेद सिंह ठाकुर, जिला सहकारी केन्द्रीय बैक मार्यादित नोडल अधिकारी ब्रदी चन्द्रवंशी सहित प्रबंधक रोहित चन्द्रवंशी, आरपी श्रीवास तथ एस के यादव द्वारा रणवीरपुर धान खरीदी केन्द्र में अकास्मिक निरीक्षण किया गया. निरीक्षण के दौरान ग्रामीण त्रिलोक सिंह का लगभग 244 कट्टा धान, संतोष वैष्णव को 489 कट्टा धान, मोहित सिंह का 192 कट्टा धान, भूपेन्द्र का 150 कट्टा धान, सुखराम का 126 कट्टा कुल 1201 कट्टा धान वहां बिना अनुमति के डंप करना पाया गया.

टीम द्वारा उक्त धान की जांच की गई. जांच में सभी धान नया-पुराना और मिश्रित तथा बदरायुक्त धान पाया गया, अमनाक स्तर का था. यह सभी धान बेचने योग्य नहीं है. उक्त अमानक धान को टीम द्वारा समिति में उपस्थित अन्य किसान महेश सोनी, विजय वर्मा, आनंद गोंड, रूपसिंह वर्मा, कृष्णा मण्डावी और ग्राम कोटवार की मौजूदगी में सभी धान को आगामी 20 फरवरी तक समिति प्रंबधक के सुपर्द में रखा गया है.

वहीं खाद्य निरीक्षक कल्याणी मरकाम एवं मंडी उप निरीक्षक टी.आर.साहू द्वारा सहसपुर लोहारा के सूरज ट्रेडर्स के यहा 62 बोरा धान मंडी अधिनियंम के तहत कार्यवाही करते हुए जब्त किया गया. तहसीलदार मनोज रावटे, खाद्य निरीक्षक जानकीशरण कुशवाहा, मंडी स्टॉफ अशोक गुप्ता द्वारा गल्ला व्यापारी जितेन्द्र ठाकुर ग्राम पंचायत धमकी कवर्धा के यहां 70 बोरा धान बिना वैध दस्तावेज के भंडारण करने पर मंडी अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई.

नोडल अधिकारियों पर होगी कड़ी कार्रवाई

राज्य सरकार ने धान खरीदी की सीमा 20 फरवरी तक बढाएं किसानों के लिए बड़ी राहत दी गई. वहीं ठीक दूसरी ओर धान खरीदी की सीमा बढते की खबर मिलते ही कोचियों नया-पुराना और मिश्रित तथा बदरायुक्त अमानक धान बेचने की लगतार कोशिश की जा रही है. अमानक धान को बिक्री से रोकने के लिए कलेक्टर अवनीश कुमार शरण ने सभी नोडल अधिकारियों को आवश्यक निर्देश देते हुए कहा कि किसी भी धान खरीदी केन्द्रों में निर्धारित समय पर अमानक धान की खरीदी नहीं होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि राज्य शासन ने किसानों की खुशहाली के लिए धान खरीदी की समय सीमा आगामी 20 फरवरी तक बढाई है. धान खरीदी केन्द्रों में सिर्फ वास्तविक किसानों से धान की खरीदी की जाए.

सभी केन्द्र प्रभारियों को निर्देश देते हुए कलेक्टर शरण ने कहा कि बेचने से वंचित छोटे और मंझोले किसानों को प्राथमिकता में टोकन जारी कर उनसे सुचारू रूप से धान की खरीदी कराए. उन्होंने जिले के सीमावर्ती पडोसी राज्यों से आने वाले धान के अवैध परिवहनों को रोकने के लिए सभी अनुविभागीय अधिकारी व पुलिस के अधिकारियों के निर्देश दिए है. उन्होंने कहा कि धान के अवैध परिवहनों के लिए बनाए गए नाका में 24 घंटे अधिकारी-कर्मचारी वहां तैनात रहे. राज्य सरकार द्वारा धान खरीदी की समय सीमा बढ़ाए जाने के बाद पडोसी राज्यों तथा स्थनीय कोचियों द्वारा धान के अवैध परिवहनों की संभावएं अधिक बढ़ गई है.