सुप्रिया पांडेय,रायपुर। राजधानी के रामकृष्ण अस्पताल में महिला दिवस के अवसर पर मुफ्त में चेकअप किया जा रहा है. अस्पताल में मरीजों की भारी भीड़ लगी हुई है. आमतौर पर महिलाएं अपनी बीमारी को लेकर चर्चा करने में कतराती है, उस विषय पर भी महिलाओं को जागरूक किया जा रहा है.

डॉक्टर उज्जवला वर्मा स्किन स्पेशलिस्ट ने बताया कि आज वूमेंस डे के उपलक्ष्य में हम विशेषतौर पर महिलाओं का फ्री चेकअप कर रहे हैं जो अपने परिवार, बच्चों, मम्मी पापा के साथ ही सभी का ध्यान रखती है और ध्यान रखने में इतनी व्यस्त हो जाती है कि अपना ध्यान नहीं रख पाती है. उन्हें अपने बारे में सोचने के लिए फुर्सत नहीं मिलती, जिसे ध्यान में रखते हुए महिला दिवस के मौके पर राम कृष्ण की तरफ से नई पहल की गई.

डॉक्टर चेतना रमानी

डॉक्टर चेतना रमानी ने बताया कि आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर रामकृष्ण अस्पताल में मुफ्त में चेकअप किया जा रहा है साथ ही कुछ महिलाए अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दे पाती उन्हे भी स्वास्थ्य को लेकर जागरूक करने का काम किया जा रहा है.

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की बधाई देते हुए डॉक्टर प्रियंका ने कहा कि हमारे अस्पताल में चाहे वो डायबिटीज हो या ब्लड प्रेशर हो. सभी के ट्रीटमेंट में दवाइयों के साथ-साथ खान-पान का ध्यान रखना पड़ता है. इसके अलावा जो महिलाएं हैं वह खान-पान को लेकर बहुत अधिक सजग नहीं होती, जिसकी वजह से उन्हें बहुत सारी समस्या होती है. इन सारी चीजों को महिला दिवस के मौके पर दूसरी महिलाओं से ज्यादा से ज्यादा बताया जा रहा है.

डॉक्टर सुबुही

डॉक्टर सुबुही नकवी ने बताया कि आज हम लोगों के द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर फ्री चेकअप कैंप चलाया जा रहा है. जिसमें महिलाओं के सेहत की जांच की जा रही है और महिलाओं की जो अंदरूनी बीमारियां हैं उसके बारें में उन्हें अवगत कराया जा रहा है. आमतौर पर कुछ महिलाएं अपनी अंदरूनी बीमारियों को छिपाती है कुछ कह नहीं पाती जिसे लेकर महिलाओं को समझाया जा रहा है.

वहीं रामकृष्ण की मरीज गोपाला दत्रा का कहना है कि वे कोलकाता से आई है और उनके घुटने में प्रॉब्लम थी जिनका रामकृष्ण अस्पताल में सफल इलाज हुआ. महज डेढ़ माह के भीतर अपने पैर पर खुद से चल पा रही है जो पहले दूसरों के सहारे चलती थी.