रायपुर। राजधानी रायपुर के समता कॉलोनी की जिस युवती को कोरोनो वायरस से संक्रमित पाया गया है, वो किस फ्लाइट से रायपुर एयरपोर्ट पहुंची है ? एयरपोर्ट में किस-किस के संपर्क में आई और कौन उसे पिकअप करने गया था ? क्या यह सब जानकारी प्रशासनिक अमला और स्वास्थ्य विभाग को है ? क्या एहतियात के तौर पर विभाग उनकी जानकारी जुटा रहा ? यह सब सवाल जेहन में इसलिए उठ रहे हैं क्योंकि कोरोना एक संक्रमण वायरस है. इसका कोई इलाज नहीं है, बल्कि आप सावधानी बरतकर ही इससे बच सकते हैं.

संक्रमित युवती फ्लाइट, एयरपोर्ट, कार और अपने घर के आस-पास के एरिया में कितने लोगों के संपर्क में आई है. इसकी जानकारी यदि स्वास्थ्य विभाग इकठ्ठा नहीं कर पाया, तो न जाने यह कोरोना वायरस कितनों लोगों को अपनी चपेट में ले लेगा. क्योंकि जो व्यक्ति इस युवती के संपर्क में आया होगा और वह दूसरे के संपर्क में आया, तो दूसरे से तीसरे में फैलने में देर नहीं लगेगी. इसलिए अच्छा यही होगा कि जल्द से जल्द युवती से पूछताछ कर उन लोगों को ढूंढा जाए और उनकी जांच की जाए.

इसे भी पढ़ें-  BIG BREAKING : छत्तीसगढ़ में मिला कोरोना संक्रमण का पहला मरीज, AIIMS रायपुर ने की पुष्टि

बड़ा सवाल यह भी है कि क्या एयरपोर्ट प्रबंधन जिस फ्लाइट में युवती बैठी थी, उन यात्रियों के बारे में भी पता लगा रही है ? जब वह विदेश से रायपुर एयरपोर्ट पहुंची, तब क्या उसकी जांच की गई थी ? क्योंकि यही से वो शहर के अंदर आई. एयरपोर्ट से वो कार में बैठकर घर तक आई है. उस समय कार में कौन-कौन बैठा हुआ था ? क्या उनकी पहचान कर जांच की गई.

दरअसल रायपुर के पॉश कॉलोनी की रहने वाली युवती लंदन से इंदौर होते हुए 15 मार्च को रायपुर पहुंची है. घर में रहने के बाद वो 17 मार्च को रूटीन चेकअप कराने एम्स गई थी, जहां से 18 मार्च को सैंपल रिपोर्ट पॉजिटिव आया है. जिसके बाद पीड़िता युवती और उसके माता-पिता को एम्स में ही आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है, जहां डॉक्टरों की निगरानी में इलाज जारी है.

स्वास्थ्य महकमे ने इस मामले में कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया है, चूंकि राज्य सरकार का स्वास्थ्य महकमा तमाम एहतियात बरत रहा है, लिहाजा यह माना जा रहा है कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से उन सभी लोगों को आइसोलेट किया गया होगा, जो-जो मरीज के संपर्क में आए थे. हालांकि इस मामले में स्वास्थ्य विभाग की ओर से किसी तरह की जानकारी सामने नहीं आई है. लल्लूराम डाट काम ने जिम्मेदार अधिकारियों से बात करने की कोशिश की, लेकिन इस पर अधिकृत बयान फिलहाल सामने नहीं आया है.