मुंबई. भारत समेत पूरे देश में कोरोना का खौफ व्याप्त है. लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से केंद्र सरकार ने WhatsApp पर कोरोनावायरस से संबंधित जानकारी के लिए MyGov Corona हैल्पडेस्क लॉन्च किया है.

 चीन के वुहान प्रांत से शुरू हुई इस बिमारी से अभी कर दुनिया भर में हज़ारों लोगों की मृत्यु हो चुकी है और लाखों लोग इसके संक्रमण से ग्रस्त हैं. शुरुआत में चीन में कोरोनावायरस (कोविड-19) के सबसे ज्यादा मामले थे और अब पिछले कुछ दिनों में अचानक अब इटली में सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं और मरने वालों की संख्या भी सबसे अधिक हो गई है. भारत भी इस वायरस से बचा नहीं है. देश में कोरोनावायरस के हर दिन कई मामले सामने आ रहे हैं. अब सरकार और व्हाट्सऐप ने मिलकल एक नई सुविधा लॉन्च की है, जो लोगों को Covid-19 से संबंधित सभी जानकारी मुहैया कराएगी.

 Coronavirus (Covid-19) को लेकर जनता के बीच बढ़ रही घबराहट को कम करने के लिए भारत की केंद्र सरकार ने शुक्रवार को आधिकारिक चैटबॉट लॉन्च किया है, जो यूज़र्स को इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप के जरिए इस बिमारी से संबंधित सभी जानकारी मुहैया कराएगा.

सरकार द्वारा लॉन्च किए इस WhatsApp चैटबॉट का नाम ‘MyGov Corona Helpdesk’ है और यह भारत के सभी व्हाट्सऐप यूज़र्स के लिए उपलब्ध है. इससे यूज़र्स अपने व्हाट्सऐप ऐप के जरिए कोरोनोवायरस से संबंधित सभी जानकारी ले सकते हैं. वायरस के फैलने के साथ दुनिया भर में गलत खबरें भी आग की तरह फैल रही है. आए दिन यूज़र्स को व्हाट्सऐप या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए गलत खबरें देखने को मिलती है. इससे लोगों के बीच भ्रम और ज्यादा बढ़ रहा है. ऐसे में सरकार का यह कदम निष्चित तौर पर लोगों की मदद करेगा.

इस सुविधा के जरिए जानकारी प्राप्त करने के लिए यूज़र्स को अपने व्हाट्सऐप पर 9013151515 फोन नंबर सेव करना होगा और व्हाट्सऐप के जरिए MyGov Corona Helpdesk के इस नंबर पर मैसेज भेजना होगा. ऐसा करने से यूज़र को कोरोनावायरस से संबंधित सही जानकारी और न्यूज़ मिलेगी.