सुप्रिया पांडे,रायपुर। छत्तीसगढ़ में कोरोना के साथ-साथ गर्मी का प्रकोप भी बढ़ता जा रहा है. इतनी चिलचिलाती धूप में जहां खड़ा रहना भी मुश्किल हो रहा है, वही राजधानी पुलिस सुबह से ही खुले आसमान के नीचे सड़कों पर खड़ी है. आने-जाने वाले हर एक व्यक्ति की जांच कर रही है, फिर भी जनता मानने को और समझदारी दिखाने को तैयार नहीं है.

ये आलम राजधानी के हर चौक चौराहों का है, जहां पुलिस सुबह से ही खड़े होकर लोगों से पूछताछ कर रही है. राजधानी में एक तरफ काफी लोग बेवजह घर से बाहर निकलने के बहाने ढूंढ रहे है. वहीं राजधानी पुलिस लगातार तपती धूप में खड़ी है और लोगों को समझा रही है कि घर से बाहर निकलने का प्रयास ना करें.

रायपुर में 72 घंटों के सम्पूर्ण लॉक डाउन में आवश्यक सेवाएं ही उपलब्ध है. उसके बावजूद भी जनता मनमानी करने से बाज नहीं आ रही है. इस मामले में ट्रैफिक डीएसपी सतीश ठाकुर का कहना है कि हमारी लोगों से ये अपील है कि आप घर से बाहर ना निकले. हम आपकी सुरक्षा के लिए 24 घंटे घर से बाहर है. आपसे भी यही अपेक्षा करते हैं कि लॉक डाउन का पालन करें और घर में सुरक्षित रहें.

वहीं लॉकडाउन के दौरान बेवजह घर से बाहर निकलने वालों पर पुलिस सख्त कार्रवाई कर रही है. नियमों का पालन नहीं करने पर पुलिस लोगों को सबक सिखाते हुए एसआरपी चौक में सड़क पर बैठा कर रखी है. समझाइस देकर लॉकडाउन का पालन और मास्क लगाने की अपील कर रही है. ट्रैफिक डीएसपी सतीश ठाकुर ने बताया कि जो अनावश्यक रूप से निकल रहा है, उस पर सख्ती बरती जा रही है. हमने अभी देखा कि काफी लोग बेवजह अनावश्यक घूम रहे है. उनको इस तरह से सड़कों पर बैठाकर समझाइश भी दी जा रही है.

उन्होंने कहा कि व्यवस्था बनाने में पुलिस का सहयोग करें. पूरा शहर लॉक डाउन है. सब्जी दुकान, राशन दुकान बंद है. उसके बाद भी लोग अनावश्यक घर से बाहर निकल रहे है. दवाई की दुकान पास है वहां से ना लेकर दूर-दूर तक जाने का प्रयास कर रहे है. कुछ लोगों ने तो मास्क भी नहीं लगाया है, उन्हें भी मास्क लगाने समझाइश दी रही है.