लंदन। वामपंथी क्रांतिकारी ची गुवेरा ने जिस ‘नॉर्टन’ कंपनी की बाइक में सवार होकर पूरे दक्षिण अमेरिका में पूंजीवाद के खिलाफ अलख जगाई थी, उस ब्रिटिश कंपनी ‘नॉर्टन’ को भारत की मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी टीवीएस ने खरीद लिया है.

ची गुवेरा ने सन 1952 में ‘नॉर्टन’ की 500 सीसी की मोटरसाइकिल ‘ला पोडेरोसा’ या ‘द माइटी वन’ में पूरे दक्षिण अमेरिका 8000 किमी की यात्रा कर क्रांति की मशाल जलाई थी. केवल ची गुवेरा ही नहीं बल्कि जेम्स बांड भी इसी बाइक पर सवार होकर फिल्म ‘स्पेक्टर’ में एक अलग पहचान बनाई थी.

इस ब्रिटिश मोटरसाइकिल कंपनी ‘नॉर्टन’ को टीवीएस मोटरसाइकिल कंपनी ने 16 मिलियन ब्रिटिश पाउंड (153 करोड़ रुपए) नगद देकर खरीद लिया है. इस खरीदी को भारतीय मोटरसाइकिल उद्योग जगत के लिए एक मील का पत्थर माना जा रहा है.
‘नॉर्टन’ की स्थापना ब्रिटेन के बर्मिंघम शहर में जेम्स लेंसडाउने नॉर्टन ने 1898 में की थी. जो अलग-अलग मालिकाना हक के बाद अब भारतीय कंपनी टीवीएस के पास आई है. माना जा रहा है 500 सीसी से ज्यादा पावर वाले ‘नॉर्टन’ मोटरसाइकिल के जरिए टीवीएस रॉयल इनफिल्ड की बुलेट को टक्कर दे पाएगी.

इस खरीदारी पर टीवीएस के संयुक्त प्रबंधक निदेशक सुदर्शन वेनु ने कहा कि यह टीवीएस मोटर्स के लिए ऐतिहासिक क्षण है. ‘नॉर्टन’ विश्व में ख्याति रखने वाली एक आईकॉनिक ब्रिटिश कंपनी है, जो हमें वैश्विक स्तर तक पहुंचने के लिए हमारी मदद करेगी. हम ‘नॉर्टन’ को अंतरराष्ट्रीय मोटरसाइकिल बाजार में पुन: अपनी पहचान स्थापित करने में पूरा सहयोग करेंगे.

सुदर्शन वेनु ने कहा कि ‘नॉर्टन’ स्वतंत्र और विशिष्ट बिजनेस प्लान के जरिए अपनी विशेष पहचान बनाए रखेगी. टीवीएस मोटर्स उपभोक्ताओं को कर्मचारियों के साथ मिलकर ‘नॉर्टन’ मोॉटरसाइकिल ब्रांड की सफलता के लिए काम करेंगे, और आने वाले सालों में मिलकर वैश्विक स्तर पर आगे बढ़ेंगे.