दिल्ली। पूरी दुनिया के देश इन दिनोंं कोरोना वायरस के संक्रमण से लड़ रहे हैं। अभी तक कोरोना वायरस के पहले स्टेज के संक्रमण से लोगों को पूरी तरह से मुक्ति भी नहीं मिली कि कोरोना वायरस के स्टेज टू ने दस्तक देनी शुरू कर दी है।

दरअसल, कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में तबाही मचाकर रख दी है। साइंटिस्टों का कहना है कि ऐसे में अगर ये वायरस दोबारा लौट कर आता है तो कितनी तबाही मचाएगा इसका अंदाजा भी नहीं लगाया जा सकता है। चीन के वुहान में पनपा कोरोना वायरस दोबारा भी लोगों को शिकार बना रहा है। खास बात ये है कि इसका भी पहला मामला चीन में ही सामने आया है। चीन ही इस वायरस का जन्मदाता है।

चीन के बाद दक्षिण कोरिया मेंं इस तरह के मामले सामने आए हैं। दोनों देशों में कोरोना के संक्रमण से मुक्त हो चुके लोगों में कुछ समय बाद फिर से लक्षण दिखे। फिर उनकी टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई और अब भारत में भी ऐसा मामला सामने आया है। दोबारा संक्रमित होने वालों में एक खास बात सामने आई है। इनमें कोरोना के लक्षण ही नहीं दिख रहे। लोगों में इस वायरस का पता तब चलता है जब या तो उनका दोबारा टेस्ट किया जाए या फिर सांस लेने में दिक्कत हो रही हो। इसको कोरोना जैसी महामारी से संक्रमित होने की लास्ट स्टेज बताया जा रहा है।