मुंबई. ऋषि कपूर का जन्म 4 सितम्बर, 1952 को मुंबई के चेंबूर में हुआ था. ऋषि कपूर को बॉलीवुड का शो मैन कहा जाता था. ऐसा इसलिए क्योंकि वे राज कपूर के बेटे हैं. ऋषि कपूर का निक नेम चिंटू हैं. ऋषि कपूर के दो भाई हैं. रणधीर कपूर और राजीव कपूर और दोनो ही बॉलीवुड एक्टर हैं.

 ऋषि कपूर ने अपनी शुरुआती पढ़ाई अपने भाईयों के साथ कैंपियन स्कूल, मुंबई और उसके बाद आगे की पढ़ाई मेयो कॉलेज अजमेर से पूरी की. इसक बाद उनहोंने बतौर बाल कलाकर के तौर पर अपने करियर की शुरुआत फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ से साल 1970 में की थी.

जाने ‘शौ मैन’ ऋषि कपूर की पूरी बायोग्राफी

वह एक भारतीय फिल्म अभिनेता-निर्माता थे. ऋषि कपूर अपने जमाने के चॉकलेटी हीरो के रूप में जाने जाते रहे हैं. ऋषि कपूर एक ऐसे परिवार से ताल्लुक रखते जिसने बॉलीवुड में बहुत ही महत्‍वपूर्ण योगदान दिया है. ऋषि कपूर ने अपने फ़िल्मी करियर में सैकड़ों फ़िल्में की हैं. इस दौरान उन्होंने कई अवार्ड भी अपने नाम किये. उन्हें बॉबी के लिए 1974 में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार से मिल चुका है. वहीं साल 2008 में ऋषि कपूर को फिल्म फेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से भी नवाजा गया.

ऋषि कपूर ने बॉलीवुड एक्ट्रेस नीतू सिंह से शादी की थी. दोनों ने एक दूसरे को करीब 5 सालों तक डेट किया. इसके बाद दोनों शादी के बंधन में बंध गए. ऋषि कपूर के दो बच्चे हैं. रणबीर कपूर और रिधिमा कपूर. रणबीर कपूर बॉलीवुड के फेमस एक्टर हैं. वहीं ऋषि कपूर की बेटी रिधिमा की शादी बिजनेस मैन भारत साहनी से हुई है. इसके साथ ही बॉलीवुड की लीडिंग एक्ट्रेस करीना कपूर और करिश्मा कपूर ऋषि कपूर की भतीजी हैं.