रायपुर. अपने प्यार के लिए एक महिला ने दो धर्मों के रीति रिवाज से शादी की. पति ने शादी के पहले कहा था कि हम हिंदू और क्रिश्चयन धर्म के हिसाब से शादी करेंगे. लेकिन जब महिला गर्भवती हुई तो पति ने कहा, पूजा पाठ करना पाप है. इतना ही नहीं पति ने अपने ऑफिस की नाबालिग और शादीशुदा और के साथ भी शारीरिक संबंध बनाए.

 ये कोई फिल्म की कहानी नहीं, बल्कि मायके में बैठी एक महिला का दर्ज है. इस पूरे मामले की शिकायत महिला ने रायपुर के महिला थाने में कही. जहां पुलिस ने उसके आरोपी पति के खिलाफ 498-ए आईपीसी के तहत मामला दर्ज किया है.

जाने क्या बताया महिला ने पुलिस को

वर्तमान में मैं मायके में 19.02.20 से रह रही हूं. मेरा हिन्दु तथा ईसाई दोनों धर्मो के नियमों के हिसाब से शादी हुई. जिनसे हमारी पांच वर्ष की बेटी हैं. शादी के पूर्व मुझे पति ने ये आश्वासन दिया था कि हम दोनों धर्म से शादी करेगें और दोनों धर्म का अनुसरण करेगें. मैं जब 8 माह कि गर्भवती थी 16.03.2015  तभी पहली बार मुझे मालूम हुआ कि मेरे पति एक अन्य विवाहित महिला के साथ शारीरिक संबंध में हैं. मेरे पति ने अपने इस संबंध को मेरे समक्ष स्वीकारते हुए पुन: ऐसा नहीं किये जाने कि बात कही थी. 1.5 साल तक मेरे पति ने उस विवाहति महिला के साथ अनैतिक सबंध बनाऐं रखा. इसी बीच मेरे पति धर्म को लेकर मुझे यातनायें देनें लगे पूजा पाठ को पाप कहकर हिन्दू संस्कृति को अपमानित करने लगे और मेरा मानसिक उत्पीड़ना करने लगे अंतत: मजबूरन मैंने दिनांक 13.01.17 को राज्य महिला अयोग्य छतीसग एंव महिला पुलिस थाना रायपुर में अपनी शिकायत दर्ज करवाई एवं अपने सास-ससुर को भी इस बारे में अवगत कराया था. एक ओर मेरे ससुर ने यह कहते हुए कि आदमी तो दूसरी महिलाओं के साथ संबंध रखता ही रहता हैं औरतों को उनको माफ करते हुए आगे बना चाहिए. मेरे पति के हरकातों पर पर्दा डालने का प्रयास किया तो दूसरी और मुझे तत्काल घर छोड कर निकल जाने कि धमकी दी. महिला पुलिस थाने द्वारा अयोजित काउंसिलिंग में पुन: मेरे पति ने यह कहते हुए समझौता किया कि वह दोबारा किसी अन्य महिला के साथ संबंध में नहीं रखेंगे व अपने परिवार को आर्थियक मदद के साथ साथ भावनात्मक सुरक्षा भी देने का प्रयास करेगें.

एक निजी मैरिज कांउसलर के पास जहां हमदोनो जाते थे, उन्होंने भी मेरे पति के माता पिता के गलत व्यवहार और गलत कामों में बेटे का साथ देने की आदत को देखते हुए हमे अलग घर लेकर रहने की सलाह दी. अलग घर में आते ही मेरे पति इस घटना के पश्चात् अपेक्षाकृत अधिक हिसांत्मक हो गए और बात-बात पर मुझसे धक्का मुक्की करने लगे. मेरे पति ने अपने कार्यालय के सहकर्मी और उनके परिवार के समक्ष मेरे बारे में गलत गलत बाते फैलाने लगे तथा मुझे दोषी ठहराया. मेरे पति लगभग हर दिन शराब पीकर मुझे मानसिक रूप से परेशान करते और मेरे लिए अपशबदों का प्रयोग करते व मुझे गालिया देते. इसी दौरान नवम्बर 2019 को मुझे मेरे पति के whatsapp चैट्स से जानकारी मिली कि वह अपने किसी सहकर्मी के साथ संबंध में हैं. जिसे मैंने स्वयं मौके पर पहुंच कर सत्यापित किया उनके पति कि सहकर्मी की उम्र महज 22 साल की हैं. उक्त युवती ने मुझे कहा कि वह उनके पति से अपनी दोस्ती को बनाना नहीं चाहती थी परन्तु उनके पति नहीं मानते थे. युवती ने बताया कि वो ऑफिस से काम न कर उसके साथ अकेले गेस्ट हाउस से काम करने के लिए कहते थे.