दिल्ली। कोरोना के संकट काल में लंबे समय तक ठप पड़ी रेलवे सेवा धीरे धीरे बहाल होने की कोशिश कर रही है। रेलवे ने बड़ा ऐलान करते हुए कल से पंद्रह जोड़ी ट्रेनों को चलाने का फैसला लिया है।

भारतीय रेलवे ने 12 मई से पैसेंजर ट्रेन की सेवा शुरू करने की योजना बनाई है। प्लान के मुताबिक शुरूआत में रेलवे द्वारा 15 जोड़ी ट्रेन चलाई जाएंगी। बाद में इनकी संख्या में और इजाफा किया जाएगा। खास बात ये है कि ये सभी विशेष ट्रेन होंगी। जिन्हें राजधानी नई दिल्ली से देश के अलग-अलग 15 हिस्सों में चलाया जाएगा।

रेलवे ने इस बारे में आधिकारिक घोषणा कर बताया कि वह बेंगलुरु, मुंबई, रांची और पटना के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी कर चुका है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है। इस योजना की खास बात ये है कि टिकट की बुकिंग स्टेशन काउंटर से नहीं होगी। आईआरसीटीसी की वेबसाइट से ही टिकट बुक हो सकेगा। इसके अलावा इन ट्रेनों में सिर्फ आरक्षित टिकट वाले ही यात्रा कर सकेंगे। तत्काल कोटा नहीं होगा साथ ही किसी तरह की छूट भी नहीं मिलेगी। प्लेटफार्म पर वे ही लोग प्रवेश कर पाएंगे जिनके पास कन्फर्म टिकट होगा और जो थर्मल स्क्रीनिंग में सही सलामत पाए जाएंगे।