रायपुर। लंबे लॉक डाउन के बाद आखिरकार पंजीयन कार्यालय खुल गए और काम-काज शुरु हो गया. लेकिन बड़ी संख्या में लोगों को यहां निराशा ही हाथ लग रही है और कार्यालय से वापस खाली हाथ लौटना पड़ रहा है. नई व्यवस्था के अनुसार अब पंजीयन उन्हीं का होगा जो पहले से ही ऑनलाइन अपॉइंटमेंट ले चुके हैं. ऑनलाइन अपॉइंटमेंट से आपको आपके मोबाइल पर घर बैठे मैसेज मिल जाएगा कि रजिस्ट्री की किस टाइम रजिस्ट्री करने पंजीयन कार्यालय पहुंचना है. दरअसल यह सारी व्यवस्था कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए किया गया है. सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के मद्देनजर प्रशासन ने यह व्यवस्था बनाई है. हालांकि नेटवर्क समस्या की वजह से लोगों को अपॉइंटमेंट लेने में दिक्कतें आ रही है.

पंजीयन के लिए पहुंचे लोगों ने बताया कि सोशल डिस्टेंस पर ध्यान दिया जा रहा है, भीड़ होने की स्थिति में पुलिस लोगों का नियमों को पालन करने के लिए आग्रह कर रही है. बहुत से लोगों को नई व्यवस्था के बारे पता नहीं होने से वापस जाना पड़ रहा है. नेट की समस्या की वजह से अपॉईंटमेंट लेने में थोड़ी दिक्कत हो रही है, लेकिन थोड़े लेट से सही लेकिन काम हो रहा है.

पंजीयक आर एल साहू ने बताया कि यहां एडवाजरी का पूरा पालन किया जा रहा है, इसके लिए आवश्यक व्यवस्था की गई है. लोगों के लिए टेंट लगाकर छाया, दूरी के हिसाब से घेरा और इन सब का पालन कराने के लिए आधा दर्जन पुलिस भी तैनात रहता है. पंजीयक ने बताया कि कुछ लोग पहले की तरह पंजीयन के लिए आ रहे है, उन्हे ऩई प्रक्रिया के बारे में बताया जा रहा है. अगर आपको पंजीयन या रजिस्ट्रेशन करना है तो पहले epanjeeyan.cg.gov.in ऑनलाईन अपाइंटमेंट के लिए एप्लाई करें, फिर आपको कार्यालय से मैसेज या अन्य माध्यम से आपको टाईम सूचित किया जाएगा, आपको मिले टाइम से दस मिनट पहले कार्यालय पहुंचना है.

उन्होंने बताया कि भीड़ न बढ़े इसके लिए सभी पंजीयकों को दिन में सिर्फ 30 पंजीयन करना है, 30 से ज्यादा पंजीयन के लिए आवेदन आने पर उन्हें दूसरे दिन के लिए समय दिया जा रहा है. फिलहाल 15 से 20 पंजीयन हो रहा है. पंजीयन उनके परिजनों के हिसाब से होता है, कई पंजीयन में 5 लोग तो किसी किसी में दस लोग भी होते हैं, इसलिए लोगों की और अपनी जान जोखिम में डाले बैगर पंजीयन का काम किया जा रहा है.