लोकप्रिय गेम शो कौन बनेगा करोड़पति (Kaun Banega Crorepati) जूनियर में 14 वर्षीय रवि मोहन सैनी (Ravi Mohan Saini) ने सभी 15 सवालों के सही जवाब देकर 1 करोड़ रुपये का शीर्ष पुरस्कार जीता था. लगभग दो दशक बाद अब वह एक आईपीएस अधिकारी हैं. आईपीएस ऑफिसर डॉ रवि मोहन सैनी ने मंगलवार को पोरबंदर के पुलिस अधीक्षक (एसपी) का पदभार संभाला.

जब उन्होंने केबीसी में 1 करोड़ रुपए जीते थे तब रवि 10वीं क्लास में थे. जूनियर KBC में धमाल मचाने वाले इस बच्चे के दिमाग का लोहा तो होस्ट अमिताभ बच्चन ने भी माना था.रवि मूलतः राजस्थान के अलवर से है. शो में इस बच्चे ने एक करोड़ रुपये की रकम जीती थी और अपनी इंटेलिजेंस से सभी को भौचक्का कर डाला था. इसी बच्चे ने आगे चल कर IPS क्रैक किया और अब वो गुजरात के पोरबंदर में बतौर SP तैनात है.

 साल 2017 में टाइम्स ऑफ़ इंडिया को दिए एक इंटरव्यू में सैनी ने बताया कि, उन्हें चार साल बाद जीती हुई रकम मिली थी, क्योंकि नियम के मुताबिक़ प्रतिभागी का 18 साल होना ज़रूरी था. 18 की उम्र में उन्हें टैक्स कटने के बाद 69 लाख रुपये मिले थे.
रवि बताते है कि उनके पिता चाहते थे कि वह UPSC परीक्षा की तैयारी करें. सैनी ने UPSC की तैयारी की और कई एटेम्पट के बाद आख़िरकार साल 2014 में उन्होंने एग्जाम क्रैक कर लिया. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वह IPS के लिए सेल्क्ट हुए और गुजरात के पोरबंदर में उनकी पोस्टिंग हुई. तीन दिन पहले ही उन्हें राजकोट का डिप्टी कमिश्नर ऑफ़ पुलिस नियुक्त किया गया है.

 एक अखबार के रिपोर्टर से बात करते हुए सैनी ने कहा, “अपनी स्कूलिंग के बाद मैंने जयपुर के महात्मा गांधी मेडिकल कॉलेज से MBBS की डिग्री ली. MBBS की इंटर्नशिप के दौरान मैंने UPSC की परीक्षा पास की. मेरे पिता नेवी में थे, इसीलिए मैंने उनसे प्रेरित होकर पुलिस फ़ोर्स जॉइन की.”

यहां देखिए KBC के शो का पूरा वीडियो