शिवम मिश्रा,रायपुर। आज 5 जून विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर हर कोई पौधारोपण कर रहा है. सूबे के मुखिया से लेकर तमाम मंत्रियों ने अपने निवास पर अलग-अलग प्रकार के पौधे रोपे हैं. इसी कड़ी में वन मंत्री मो. अकबर ने भी शंकर नगर स्थित अपने निवास पर अधिकारियों-कर्मचारियों के साथ मिलकर पौधे लगाए. जिसमें सफेद चंदन, चिकू, अमरूद, कटहल समेत कई प्रकार के पौधे रोपण किए. इसके साथ ही पौधे लगाने वाले लोगों को उनकी देख भाल करने की बात कहते हुए कहा कि सिर्फ पौधे लगाना ही नहीं, बल्कि उनकी रक्षा भी करनी है.

वन मंत्री मो. अकबर ने कहा कि विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और मंत्रियों ने पौधारोपण का कार्य किया है. वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए पर्यावरण का संरक्षण बहुत जरूरी है. पर्यावरण को पर्यावरण में संतुलन बनाए रखने के लिए पौधारोपण बेहद जरूरी है. इसी कारण से विश्व पर्यावरण दिवस पर छत्तीसगढ़ में हर साल इस प्रकार का आयोजन कर बड़ी मात्रा में पौधारोपण का काम किया जाता है.

पूरा छत्तीसगढ़ 1 लाख 35 हजार वर्ग किलोमीटर का है. जिसमें 44.2 प्रतिशत जंगल है. वनों के हिसाब से प्रदेश में पेड़ पौधों की संख्या पहले से ही बहुत अधिक है, लेकिन जिस तरीके से वर्तमान परिस्थितियों में जो खदानों से उत्खनन का कार्य होता है. इससे भी पर्यावरण को क्षति पहुंचती है. इसका कारण लगातार बढ़ती आबादी भी है. इसलिए पर्यावरण का संतुलन बनाए रखना जरूरी है. इसके लिए न केवल पौधारोपण करना, बल्कि उसकी सुरक्षा भी करना है. क्योंकि पौधारोपण कर देने से आपका काम समाप्त नहीं होता, उनकी रक्षा होनी चाहिए. वह पेड़ के रूप में आए और पर्यावरण में संतुलन बनाए रखने के लिए सहायक हो.