मुंबई. भारत और चीन के बीच Line of Actual Control (LAC) पर तनाव कम होने की बजाय बढ़ गया है. राष्ट्रीय मीडिया में आ रही ताजा खबरों के अनुसार भारत और चीन के सैनिकों के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा LAC पर स्थित गवलन घाटी में बड़ी झड़प हुई है और इसमें एक भारतीय अफसर और दो जवानों के शहीद होने की सूचना है.

बताया जा रहा है कि शहीदों में एक कमांडिंग अफसर है. चीन के साथ सीमा पर हुई यह घटना बेहद ही गंभीर बताई जा रही है क्योंकि इससे दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ने वाला है. भारतीय सेना ने इसकी पुष्टि कर दी है.

भारतीय सेना की ओर से जारी किए गए आधिकारिक बयान में कहा गया है, ‘गलवान घाटी में सोमवार की रात को डि-एस्केलेशन की प्रक्रिया के दौरान भारत और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई. इस दौरान भारतीय सेना के एक अफसर और दो जवान शहीद हो गए हैं. दोनों देशों के वरिष्ठ सैन्य अधिकारी इस वक्त इस मामले को शांत करने के लिए बड़ी बैठक कर रहे हैं’.

आपको बता दें कि भारत और चीन के बीच मई महीने की शुरुआत से ही लद्दाख बॉर्डर के पास तनावपूर्ण माहौल बना हुआ था. चीनी सैनिकों ने भारत द्वारा तय की गई LAC को पार कर लिया था और पेंगोंग झील, गलवान घाटी के पास आ गए थे. चीन की ओर से यहां पर करीब पांच हजार सैनिकों को तैनात किया गया था, इसके अलावा सैन्य सामान भी इकट्ठा किया गया था.