दिनेश द्विवेदी, कोरिया। छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में पहली बार दुर्लभ सफेद भालू नजर आया है. भालू का वीडियो सोशल मीडिया में काफी वायरल हो रही है. वायरल वीडियो में कटहल खाने पहुंचे है. इस दौरान किसी किसी ने आवाज लगा दी, शायद इससे डरकर गिर गया. फिर वो वापस जंगल में चला गया. हालांकि कुछ देर बाद फिर उसी पेड़ के पास आ धमका. बार-बार आने से लोगों में दहशत का माहौल है. वहीं वन विभाग का अमला मौके पर मुस्तैद होकर भालू की आवाजाही पर नजर बनाए हुए है.

अपने मोबाइल पर इस सफेद भालू को कैद करने वाले डोमनहिल निवासी इलियास अहमद सिद्दकी का कहना है कि दुर्लभ सफेद भालू को वो बीते 15 दिन से देख रहे हैं, वो मेरी बाड़ी में कटहल खाने के लिए आता है, जिसके कारण मैंने पेड से सारे कटहल कटवा दिए, बावजूद उसकी खुशबू से वो रात में आ जाता है, जिससे डर तो है.

सोमवार की रात फिर से आया जिसे मैंने अपने मोबाइल में कैद कर लिया है. डोमनहिल घनी बस्ती है, ऐसे में रहवासियों को भालू की आवाजाही से डर लगा हुआ है.

इधर, इसकी सूचना वन विभाग को दी गई, जिसके बाद चिरमिरी रेंजर एसडी सिंह मौके पर पहुंचे और रहवासियों को समझाइश दी. वहीं उन्होंने विभाग के अमले को भालू पर नजर रखने के निर्देश दिए है, जिसके बाद रात में सफेद भालू की आवाजाही के साथ उसकी हरकत को विभाग बारिकी से अध्ययन करने की कोशिश में जुटा है.

चिरमिरी रेंज में काफी भालू

कोरिया वनमंडल के चिरमिरी क्षेत्र में काफी संख्या में भालू है. कुछ वर्ष पहले भालू ने कई लोगों को मौत के घाट उतार दिया था, जिसके बाद वन विभाग ने भालू के क्षेत्र को लेकर लोगों में जागरूकता भी फैलाई है. इसके अलावा आए दिन रात में यहां भालू को शहरी इलाके में घूमते देखा जाया करता है, वहीं अब बेहद दुर्लभ सफेद भालू के दिख जाने से भालुओं को लेकर वन विभाग और सतर्क हो गया है.

देखिये वीडियो-