बिलासपुर। बदलते समय के साथ-साथ अपराध करने का तरीका भी बदला है. ऑनलाइन ठगी के जरिए अपराधी अब घर बैठे बैठे अपराध को अंजाम दे रहे हैं. इस तरह के ढेरों मामले अब तक थाने में दर्ज हो चुके हैं. ऐसे अपराधों पर रोकथाम के लिए अब बिलासपुर पुलिस ‘साइबर मितान’ जागरूकता अभियान चलाने जा रही है.

साइबर अपराध के लगातार बढ़ रहे मामले ने पुलिस की चिंता बढ़ा दी है. इसके रोकथाम के लिए और लोगों में जागरूकता लाने के लिए बिलासपुर पुलिस 1 सितंबर से 8 सितंबर तक ‘साइबर मितान’ जागरूकता अभियान चलाने जा रही है. इस अभियान के माध्यम से पुलिस जिले के हर गांव, हर वार्ड तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है, जिसमें अलग बोली, अलग-अलग भाषा में शहर से लेकर गांव के लोगों को जागरुक किया जाएगा. इस अभियान के लिए पुलिस पांच हजार रक्षा मितान को जोड़ने जा रही है, जिनको ट्रेनिंग दी जा रही है, जो गांव-गांव तक पहुंच कर लोगों को जागरूक करेंगे.

बिलासपुर पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल ने बताया कि लॉक डाउन के कारण बीते तीन चार महीनों साइबर अपराध की घटनाओं में इजाफा हुआ है. जो लोग सोशल प्लेटफॉर्म पर नहीं थे, वे भी अब इसका इस्तेमाल करने लगे हैं. ऑनलाइन पेमेंट, मनी ट्रांसफर से सभी काम अब ऑनलाइन होने लगे हैं. इस वजह से अपराधी हर दिन नए नए हथकंडे अपना कर लोगों को अपने झांसे में लेते हैं, और ठगी का शिकार बनाते हैं. ऐसे ही अपराधों से कैसे बचा जाए इसके लिए हम बड़े पैमाने पर साइबर मितान जागरूकता अभियान की शुरुआत करने जा रहे हैं. हमने छोटे-छोटे शार्ट वीडियो भी बनाया है, जिससे लोगों को जागरूक किया जाएगा.