नई दिल्ली। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव का प्रचार अभियान तेज हो गया है. इस बार प्रचार में प्रधानमंत्री मोदी के दौरे का एक वीडियो क्लिप रिपब्लिकन पार्टी के चुनाव प्रबंधकों ने जारी किया है. इससे पहले इजराइल में चुनाव के दौरान बेंजामिन नेतन्याहू ने प्रधानमंत्री मोदी के दौरे का जिक्र किया था. वहां मोदी का पोस्टर भी नजर आया था. अब अमेरिकी चुनाव में पीएम नरेंद्र मोदी के भाषणों और डोनाल्ड ट्रंप के अहमदाबाद के ऐतिहासिक संबोधन को शामिल किया है. राष्ट्रपति चुनाव में पहली बार भारतीय मूल के अमेरिकी मतदाताओं को लुभाने विशेष प्रयास किया जा रहा है. वहीं डेमोक्रेटिक पार्टी ने इस बार भारतीय मूल के कमला हैरिस को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया गया है. अमेरिका में नवंबर में राष्ट्रपति के लिए चुनाव होगा.

‘ट्रम्प विक्ट्री फाइनेंस कमेटी’ के राष्ट्रीय अध्यक्ष किम्बर्ली गुइलफॉयल ने एक ट्वीट में वीडियो विज्ञापन जारी करते हुए कहा, ‘अमेरिका का भारत के साथ बहुत बढ़िया संबंध है और हमारे अभियान को भारतीय-अमेरिकियों का बहुत बड़ा समर्थन प्राप्त है.’ ‘ट्रंप विक्ट्री इंडियन अमेरिकन फाइनेंस कमेटी’ के सह-अध्यक्ष अल मेसन ने वीडियो की रूप-रेखा तय की है.

प्रचार अभियान का नेतृत्व कर रहे राष्ट्रपति के बेटे डोनाल्ड ट्रंप जूनियर भारतीय मूल के अमेरिकी समुदाय के साथ बहुत अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं. उन्‍होंने भी इसे रीट्वीट किया है. यह विज्ञापन जल्द ही सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. ‘फोर मोर ईयर्स’ नामक शीर्षक वाला 107 सेकंड का यह वीडियो मोदी और ट्रंप के फुटेज के साथ शुरू होता है, जिसमें दोनों पिछले साल प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान ह्यूस्टन के एनआरजी स्टेडियम में हाथ में हाथ डाले हुए चल रहे थे.

गौरलतब है कि इस साल फरवरी में अमेरिकी राष्ट्रपति की भारत यात्रा के दौरान मोदी और ट्रंप ने अहमदाबाद में भारी भीड़ को संबोधित किया था. भारत यात्रा में ट्रंप के साथ उनकी पत्नी मेलानिया, बेटी इवांका, दामाद जेरेड कुशनर और उनके प्रशासन के शीर्ष अधिकारी भी आए थे.

अमेरिका में हाउडी मोदी कार्यक्रम में दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतांत्रिक देशों के नेताओं ने 50 हजार से अधिक की संख्या में आए भारतीय मूल के अमेरिकियों को संबोधित किया था. अमेरिका में अपने हजारों समर्थकों के बीच मोदी ने उस भाषण में ट्रंप की खूब प्रशंसा की थी. मोदी भारतीय मूल के अमेरिकियों के बीच काफी लोकप्रिय हैं.