प्रमोद निर्मल,मानपुर। राजनांदगांव जिले के महाराष्ट्र सीमावर्ती मोहला-मानपुर इलाके में अचानक से नक्सल सरगर्मियां तेज हो गई हैं. नक्सलियों ने 24 सितंबर को मोहला ब्लॉक के परवीडीह गांव में आगजनी की वारदात को अंजाम दिया था. अब इसके ठीक दूसरे दिन 25 सितंबर को मानपुर ब्लॉक अंतर्गत मदनवाड़ा क्षेत्र में माओवादियो ने आर के बी यानी राजनांदगांव-कांकेर बॉर्डर डिवीजन के हवाले से पोस्टर वार कर लाल फरमान जारी किया है.

थाने के करीब ही फेंके पर्चे

रेतेगांव और कारेकट्टा गांव के मध्य मदनवाड़ा थाने से महज करीब 5 किमी के दायरे में ही माओवादियों ने पर्चे फेंके हैं. सड़क में बड़ी संख्या में ये पर्चे यहाँ वहाँ बिखरे देखे गए. जहां पर्चे मिले हैं, वहां से कुछ दूरी पर सीतागांव थाना भी मौजूद है. दो थानों के मध्य ये पर्चे फेंके गए हैं.

इसे भी पढ़ें- नक्सलियों ने सड़क निर्माण में लगे 7 वाहनों को फूंका, बैनर लगाकर निर्माण बंद करने जारी किया फरमान 

भाकपा की 16वीं वर्षगांठ मनाने का फरमान

जारी पर्चों में माओवादियों ने 21 से 27 सितंबर तक भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) की 16वीं वर्षगांठ गांव-गांव में जोश खरोश से मनाने की अपील की है. यही नहीं और भी कई तरह की फरमान और वाक्य पर्चों में लिखे हुए हैं. मशलन कोरोना महामारी बीमारी लाए साम्राज्यवादी के खिलाफ व्यापक जन आंदोलन का निर्माण करेंगे. जनयुद्ध से समाधान रणनीति को हराएंगे जैसे कई वाक्य उक्त पर्चों में लिखे हुए हैं.

एनआरसी, सीएए, एनपीआर कानून का विरोध

इसके अलावा नक्सलियों ने साम्राज्यवाद विरोध में विश्वव्यापी फूट पड़ा आंदोलन को तेज करने, मोदी सरकार द्वारा लाए गए एनआरसी, सीएए, एनपीआर कानून को वापस लेने और आदिवासी जनता को जंगल से बेदखल करने वाले कानून को रद्द करने की बात नक्सलियों ने जारी पर्च में लिखा है.