रायपुर। मिस्टर एंड मिस छत्तीसगढ़ बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए दलीप सिंह राणा उर्फ द ग्रेट खली रायपुर पहुंचे हुए हैं. वे बलबीर सिंह जुनेजा इनडोर स्टेडियम पहुंचे, जहां उनकी एक झलक पाने को फैंस बेताब हो उठे..

उन्होंने खुद के दलीप सिंह राणा से लेकर जायंट सिंह और फिर द ग्रेट खली बनने तक के सफर का जिक्र किया. उन्होंने छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर आकर हो रही खुशी का भी जिक्र किया.

द ग्रेट खली ने बताया कि वे पहली बार रायपुर आए हैं और उन्हें यहां आकर बहुत अच्छा लग रहा है. उन्होंने बॉडी बिल्डिंग और प्रो रेसलिंग में आने के लिए किस तरह की तैयारी करनी चाहिए, इसके बारे में भी टिप्स दिए.

गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले में जन्म लेने वाले दलीप सिंह राणा ने काफी संघर्षों से अपना मुकाम हासिल किया है. आज वे इंटरनेशनल स्टार हैं. जबकि कभी वे पत्थर तोड़ने तक का काम कर चुके हैं.

बाद में वे पंजाब पुलिस में भर्ती हुए. इसके बाद बॉडी बिल्डिंग करने लगे. वे 1997-98 में मिस्टर इंडिया बने. साल 2000 में उन्होंने प्रोफेशनल बॉडी बिल्डिंग की शुरुआत की. खली का सीना 63 इंच का है, जो भारतीय रिकॉर्ड है.

खली की हाइट 7 फीट 1 इंच है और वजन 157 किलो है. वे रेसलिंग के सबसे लंबे खिलाड़ी हैं.

जायंट सिंह के नाम से शुरुआत में उतरते थे रिंग में

शुरुआती करियर में वे जायंट सिंह के नाम से रिंग में उतरते थे. 28 मई 2001 में रिंग के अंदर उन्होंने रेसलर ब्रायन ओंग को इतनी जोर से पटका था कि उसकी मौत हो गई थी.

WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन भी बने खली

2007-08 में द ग्रेट खली WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन बने. उन्होंने अंडरटेकर, जॉन सीना और ट्रिपल एच जैसे रेसलर्स को मात दी थी.