बिहार चुनाव के एग्जिट पोल ने तेजस्वी यादव की लहर दिखने लगी थी. लेकिन नतीजे एग्जिट पोल के उलट सामने आ रहे है. यही कारण है कि तेजस्वी के घर सन्नाटा पसरा हुआ है.

लेकिन तेजस्वी को लेकर बहुत सारी बाते है जो सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रही है. इसमें करोड़ों लोग ऐसे है जो तेजस्वी यादव के बार में जानने की इच्छा रख रहे है. तो चलिए हम आपको बताते है तेजस्वी यादव ने कहा तक पढ़ाई की है और राजनेता बनने के पहले वो क्या करते थे.

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव के छोटे बेटे है तेजस्वी. तेजस्वी का जन्म बिहार के गोपालगंज में 9 नवंबर को 1989 में हुआ है. 31 वर्षीय तेजस्वी यादव केवल 9 वीं कक्षा तक पढ़े हुए हैं.

क्या आप जानते हैं कि आरजेडी के प्रमुख नेता तेजस्वी यादव की पहली पसंद राजनीति नहीं थे वह पहले एक किक्रेटर रह चुके हैं. तेजस्वी ने दिल्ली के आरकेपुरम स्थिति ‘दिल्ली पब्लिक स्कूल’ से पढ़ाई की है. इतना ही नहीं दिल्ली के वसंत वैली स्कूल में उनका एडमिशन भी नहीं हो पाएं था. तेजस्वी को पढ़ाई- लिखाई में कोई रूचि नहीं थी. उन्होंने क्रिकेट खेलने के लिए अपनी दसवीं की पढ़ाई तक छोड़ दी थी.

उन्होंने अंडर-19 और झारखंड रणजी ट्रॉफी तक खेल चुके हैं. तेजस्वी इंडियन प्रीमियर लीग में दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम में थे. हालांकि उन्हें कभी खेलने का मौका नहीं मिला. तेजस्वी 2008 से 2012 तक आईपीएल फ्रैंचाइजी का हिस्सा रहे थे. जब तेजस्वी को क्रिकेट में कोई खास सफलता नहीं मिली तो उन्होंने राजनीति में आने का फैसला किया.

तेजस्वी यादव अपने क्रिकेट के साथ 2010 में आरजेडी के लिए चुनाव प्रचार कर रहे थे. 2015 में बिहार विधानसभा चुनाव में आरजेडी (RJD) और जेडीयू और कांग्रेस ने मिलकर गंठबंधन में पार्टी बनाई थी. चुनाव जीतने पर तेजस्वी बिहार के उप मुख्यमंत्री बने और नीतीश कुमार मुख्यमंत्री बने थे. हालांकि कुछ समय बाद जेडीयू (JDU) ने महागठबंधन से अलग होकर बीजेपी के साथ सरकार बना ली.

चुनावी हलफनामे के मुताबिक तेजस्वी यादव करोड़ों के मालिक है. उनके पास 5 करोड़ 88 लाख की चल अचल संपत्ति है. इसमें 4.73 करोड़ अचल संपत्ति है और 1.15 करोड़ की चल संपत्ति है. इसके अलावा उनके पास 1.20 लाख की नगदी है.