सुप्रिया पांडेय, रायपुर। सुकमा जिले में नक्सलियों के आईईडी ब्लास्ट में शहीद जवान नितिन भालेराव को अंतिम सलामी दी गई. माना के चौथी बटालियन परेड ग्राउंड में गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू,संसदीय सचिव विकास उपाध्याय, डीजीपी डीएम अवस्थी, एडीजी अशोक जुनेजा, आईजी आनद छाबड़ा समेत सीआरफईएफ के आला अधिकारियों ने सलामी दी. इसके बाद जवान का पार्थिव देह मुंबई की फ्लाइट से गृहग्राम ले जाया गया

इसे भी पढ़े- बड़ी खबर : ताड़मेटला में पुलिस-नक्सलियों में मुठभेड़, आईईडी ब्लास्ट में असिस्टेंट कमांडर शहीद, 9 घायल, 4 की हालत गंभीर

गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने सुकमा आईईडी ब्लास्ट को नक्सलियों का कायराना करतूत बताया है. हम लगातार 22 महीनें से अभियान चला रहे हैं. इस के चलते सर्वाधिक नक्सली मारे गए और सरेंडर भी किए. इससे बौखलाहट प्रतीत होता है, हालांकि कभी चूक जवानों से होता है या अन्य कोई कारण जिसके चलते घटना घटी है. इस घटना में 10 लोग घायल हुए. 8 लोगों को रायपुर लाया गया. 1 जवान हमारे शहीद हुए. घायल जवान खतरे से बाहर है.

नक्सलियों के खिलाफ अभियान को लेकर हुई बड़ी बैठक और उसके बाद इस प्रकार की घटना पर गृहमंत्री ने कहा कि दिल्ली से अधिकारी आते हैं सुरक्षा के अधिकारी के साथ सभी मिलकर चर्चा करते हैं. सूचनाओं का आदान-प्रदान भी करते हैं. उसके परिप्रेक्ष्य में ही निर्णय लेकर रणनीति तय की जाती है, हालांकि कभी-कभी चूक होती है जिसका यह परिणाम है.

जवानों की आत्महत्या पर गृहमंत्री का बयान कोशिश की जाती है कि जवान तनाव में ना आए इसके तहत स्पंदन कार्यक्रम भी चलाया जा रहा है. इसके तहत अधिकारी जवानों से मिल रहे हैं, उनकी समस्याओं से भी अवगत हो रहे हैं. व्यक्तिगत या पारिवारिक बात होती है जिसके चलते जवान इस प्रकार के निर्णय ले लेते हैं. सरकार की ओर से सभी अच्छी व्यवस्था दी जा रही है. निगरानी भी की जा रही है और चर्चा भी की जा रही है.

इसे भी पढ़े- BIG BREAKING : सर्विस रायफल से आरक्षक ने की खुदकुशी, जवान मानसिक रूप से था परेशान…

बता दें कि सुकमा के तालमेटला में नक्सलियों ने बड़ी घटना को अंजाम दिया है. जवानों को निशाना बनाकर नक्सलियों ने आईईडी ब्लास्ट कर दिया. इसमें एक असिस्टेंट कमांडर नितिन भालेराव शहीद हो गया है. वहीं 9 जवान घायल हो गए. जिसमें 4 की हालत गंभीर बताई जा रही है. घायल जवानों का इलाज जारी है.