रायपुर. नई दिल्ली, गुजरात और उत्तर प्रदेश में सरकार ने आरटीपीसीआर टेस्ट के दाम काफी कम कर दिए है. नए आदेश के मुताबिक इन राज्यों में टेस्ट के दाम 700-800 रुपए कर दिए गए है.

लेकिन छग में इस टेस्ट के दाम अभी भी 1600 से 2200 रुपए करीब है. यही कारण है कि प्रदेशवासियों को उम्मीद है कि सरकार जल्द उन्हें राहत देगी. वहीं स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के मुताबिक भी टेस्ट के दाम प्रदेश में कम करने की पूरी तैयारी कर ली गई है और उम्मीद है कि अगले 1-2 दिनों में इस टेस्ट के नए दाम की लागू किए जा सकते है.

ये है दिल्ली सरकार के रेट लिस्ट

आम आदमी पार्टी सरकार ने दिल्लीवालों को बड़ी राहत देते हुए आरटी-पीसीआर के टेस्ट की कीमत में भारी कमी की है. लोग अब 1000 से भी कम कीमत में कोरोना वायरस संक्रमण की जांच करा सकेंगे. यह निजी लैब पर भी लागू होगा. बता दें कि दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में यह जांच मुफ्त है, जबकि निजी लैब आरटी-पीसीआर के लिए अब तक 2400 रुपये वसूल रहे थे. नए आदेश के तहत 800 रुपये में आरटी-पीसीआर की जांच कराई जा सकेगी, वहीं सैंपल के होम कलेक्शन के लिए 400 रुपये अतिरिक्त देने होंगे. इस तरह यह टेस्ट 1200 रुपये का हो जाएगा. कुलमिलाकर आम लोगों के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट सिर्फ 800 रुपये में ही होगा.

पूरे देश में 400 रुपये करने की मांग

कोरोना वायरस महामारी के बीच महंगे टेस्ट को लेकर मामला सुप्रीम कोर्ट में पहुंचा था. सुप्रीम कोर्ट ने पिछले हफ्ते मंगलवार को पूरे भारत में समान रूप से COVID-19 के लिए RT-PCR टेस्ट के लिए अधिकतम दर तय करने के लिए जनहित याचिका पर केंद्र की प्रतिक्रिया मांगी थी. वकील अजय अग्रवाल द्वारा दायर एक जनहित याचिका पर सुनवाई हुई थी. जिसमें कहा गया था कि RT-PCR टेस्ट की कीमत पूरे देश में एक समान होनी चाहिए. याचिका में कहा गया, ‘अलग-अलग राज्यों में टेस्ट की कीमत 900 से लेकर 2800 रुपये तक है. इसे 400 रुपये तक ही रखा जाना चाहिए.’ मामले में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को नोटिस जारी किया था.