लक्ष्मीकांत बंसोड,डौंडी। बालोद जिले के डौंडी ब्लॉक में धान खरीदी के तीसरे दिन अब खरीदी केंद्र में किसानों को परेशानियां महसूस होने लगी है. किसानों को पहले एक निश्चित तारीख तय कर रसीद दी जाती है, जब वो उस दिन धान बेचने पहुंचते हैं, तो सिस्टम में समस्या बताकर वापस जाने कहा जाता है.

पूरा मामला आमडुला स्थित धान खरीदी केंद्र का है. आमाडुला के धान खरीदी केंद्र में धान बेचने पहुंचे, दो किसानों देउ राम नेताम और निर्भय राम को कर्मचारी सिस्टम में समस्या बताकर वापस भेज रहे थे. किसानों का कहना है कि उन्हें जो रसीद दिया गया था उसमें जो तारीख बताई गई है, उसी के अनुसार वह धान को लेकर खरीदी केंद्र पहुंचे है. अब अगर वह वापस जाएंगे, तो परिवहन का दोगुना किराया लगेगा.

मंडी में कार्यरत एक कर्मचारी ने बताया कि हमने आज 12 किसानों का टोकन काटा है. 6 किसानों का किसान कोड डीएमआर में प्रॉब्लम और खाता सत्यापन नहीं होने के कारण टोकन जारी नहीं हो पाया है. दो किसान धान बेचने लाए थे, उनका धान वापस कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि चार किसान लालूराम, घुरउ, शिवलाल और व्यास राम साहू को मंडी में धान नहीं लाने की सूचना भेज दी गई है. उन्होंने मंडी में धान नहीं लाया है.

मामले में समिति प्रबंधक लिलेश्वर साहू का कहना है कि जो किसान धान लेकर आ गए है, वो किसान यदि रखना चाहे, तो मंडी में धान रखवा देते हैं. नोडल अधिकारी सत्येन्द्र वैद से भी मामले की जानकारी ली गई, तो उन्होंने प्राब्लम को प्रदेश स्तर की बताई और जल्द सुधार होने की बात कही. किसानों के द्वारा लाये गए धान की मंडी में सुरक्षित रखने की बात भी कही, ताकि किसानों को तकलीफ न हो.