हेमंत शर्मा,रायपुर। राजधानी के अभनपुर थाना क्षेत्र में नकबजनी की घटनाओं को अंजाम देने वाले 2 अपचारी बालक समेत 3 आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. आरोपियों ने 3 सूने मकान में घुसकर नकबजनी की वारदात को अंजाम दिया था. इनके पास से चोरी की 3 नग एलईडी, 1 नग लैपटाॅप, 1 नग होम थियेटर, 2 नग सोने की बाली और 2 नग चांदी का पायल जब्त किया गया है. जिसकी कीमत करीब 1 लाख 13 हजार रुपए है. सभी के खिलाफ अभनपुर थाने में धारा 457, 380 के तहत अपराध दर्ज किया गया है.

एक ही थाना इलाके में कुछ ही दिनों के भीतर हुए तीन चोरी की वारदातों को देखते हुए एसएसपी अजय यादव ने अधिकारियों को आरोपियों के पतासाजी करने के निर्देश दिए थे. सीसीटीवी कैमरों के आधार पर मामले की जांच के दौरान बड़े उरला अभनपुर निवासी 19 वर्षीय कैलाश गिलहरे उर्फ सेन्टी को पकड़कर चोरी की घटनाओं के संबंध में पूछताछ किया गया. पहले उसने पुलिस को गुमराह करने की कोशिश की, लेकिन बाद में 2 अपचारी साथी बालकों के साथ मिलकर चोरी की तीनों घटनाओं अंजाम देना स्वीकार किया. पुलिस ने तीनों आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है.

इसके अलावा राजधानी के गुढ़ियारी पुलिस ने एक अपचारी बालक को गिरफ्तार किया, जिसमें ऑनलाइन ऑर्डर कर बटनदार धारदार चाकू मंगाया था. ये अपचारी बालक भी किसी बड़ी घटना को अंजाम देने की फिराक में था. उससे पहले ही पुलिस ने 2 नग बटनदार धारदार चाकू के साथ उसे गिरफ्तार कर लिया. पुलिस अवैध रूप से बटनदार, धारदार और घातक चाकू की खरीदी-बिक्री करने वालों के साथ ही ऑनलाइन शाॅपिंग साइट जैसे एमेजाॅन, फ्लिपकार्ट सहित अन्य शाॅपिंग साइट पर भी नजर बनाई हुई है. जिससे चाकूबाजी की घटनाओं को रोका जा सके. क्योंकि अब अपराधी ऑनलाइन हथियारों की खरीदी करने लगे हैं.