संदीप सिंह ठाकुर, लोरमी। मुंगेली जिले के लोरमी थाना के गोड़खाम्ही में सूदखोरी का बड़ा मामला सामने आया है. पीड़ित ने आरोप लगाया है कि गोड़खाम्ही निवासी मंजीत उबेजा (उर्फ बंटी) द्वारा तेलीखाम्ही गांव के आधा दर्जन लोगों को ब्याज में पैसा देकर जमीन रजिस्ट्री करा लिया है. साथ ही मूलधन के एवज में जमकर ब्याज वसूलने के बाद भी अब और पैसे की मांग करते हुए लोगों को प्रताड़ित कर रहा है. साथ ही मंजीत उबेजा के द्वारा लेनदेन का पावती भी नहीं दिया जाता.

बता दें कि मंजीत उबेजा के द्वारा तेलीखाम्ही के आधा दर्जन से अधिक ग्रामीणों को पैसा देने के एवज में जमीन रजिस्ट्री और ब्याज के रूप में अधिक पैसा वसूल ली गई है. वहीं इसकी लिखित शिकायत लोरमी थाने में करते हुए सूदखोर के खिलाफ कार्यवाही की मांग की गई है.

आरोप है कि गोड़खाम्ही में साइकिल स्टोर संचालक मंजीत उबेजा उर्फ बंटी ने किसान कुमार साहू को 80 हजार रुपए उधार देकर जमीन समेत नगद के रूप में 13 लाख वसूल लिए. जिन्होंने 46 डिसमिल जमीन भी हड़पते हुए अपने नाम में रजिस्ट्री करा लिया. इसके बाद भी लगातार और रुपयों की मांग करते हुए कई महीने से पीड़ितों के घर तगादा भेजकर प्रताड़ित किया जा रहा है. वहीं गांव के ही एक अन्य शिकायतकर्ता रामजी साहू ने आरोप लगाया है कि मंजीत उबेजा ब्याज में पैसा देने का काम करता है, जिसका पावती नहीं देता, लेकिन जमीन को रजिस्ट्री करा लेता है. साथ ही रकम देने के बाद भी जमीन को रजिस्ट्री जमीन को हड़पने की नीयत से वापस नहीं करता.

रामजी का कहना है कि 2015-16 में एक लाख रुपए ब्याज में लिया था, जिसे ब्याज की राशि समेत डेढ़ लाख रुपए जमा कर दिया हूं, उसके बाद भी मुझे तीन लाख पचास हजार बाकी होने की बात को लेकर पैसा वसूली में घर भेजता है. जबकि एक लाख लेते वक्त मेरे पचास डिसमिल जमीन को अपने नाम मंजीत के द्वारा रजिस्ट्री कराया गया है. साथ ही गोड़खाम्ही के पूर्व सरपंच बद्री साहू ने भी मंजीत के खिलाफ पांच साल पहले लिए पांच लाख रुपए के एवज में ब्याज एवं हटकी मिलाकर पांच लाख रुपए ब्याज देने के बाद भी 32 लाख रुपए और रकम देने की बात कहकर धमकी देते रहता है.

आरोप यह भी है कि मंजित का खाम्ही और लोरमी में करोड़ों के ब्याज का अवैध व्यवसाय चल रहा है, जिसकी शिकायत थाने में की गई है. वहीं तीनों पीड़ितों के द्वारा लोरमी थाने में सूदखोर मंजीत उबेजा(उर्फ बंटी) के खिलाफ लिखित शिकायत दी गई है. जिसमें जल्द ही जांच के बाद दोषी के खिलाफ उचित कार्यवाही करने की मांग की है.

सूदखोरी के इस मामले में मंजीत उबेजा ने सवाल पर अपना पक्ष रखते हुए कहा कि इसके लिए पिंटू से पूछ लीजिये या थाने में बात कर लीजिये, हमारा समझौता हो गया है. ऐसा कुछ नहीं है. केवल मैं शिकायतकर्ता से जमीन खरीदा हूं, पैसे का कोई मामला नहीं है.

ऐसे में बड़ा सवाल यह उठता है कि जब वे खुद कह रहे है कि शिकायतकर्ता से जमीन खरीदा हूं तो आरोपी द्वारा किस बात का समझौता किया गया, क्योंकि थाने में लिखित शिकायत सूदखोरी का किया गया है.

इस पूरे मामले में मुंगेली एडिशनल एसपी सीडी तिर्की ने जांच के बाद दोषी के खिलाफ जल्द ही कर्जा एक्ट के तहत कार्यवाही करने का आश्वासन दिया है.