श्री सत्य साई संजीवनी अस्पताल में जन्मजात हृदय दोष (सीएचडी) जागरूकता सप्ताह 7 फरवरी को मनाया गया. टीएस सिंहदेव, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री (छत्तीसगढ़ सरकार) ने सप्ताह का उद्घाटन किया.

इस कार्यक्रम के साथ श्री सत्य साई संजीवनी अस्पताल, नवा रायपुर में पहली बार चाइल्ड हार्ट केयर  फेस्टिवल का भी आयोजन किया गया. डॉ. कृष्ण मनोहर, अनुभवी बाल रोग कार्डिएक सर्जन ने पलवल और रायपुर केंद्रों से आए चिकित्सा टीमों का नेतृत्व किया. मेडिकल टीम के सदस्यों में डॉ.प्रवीण कुमार नीमा, डॉ. सी. सुब्रमनियन, डॉ. बाल स्वरूप साहू, सभी पीडियाट्रिक कार्डिएक एनेस्थेटिस्ट; डॉ. रागिनी पाण्डेय, पीडियाट्रिक कार्डिएक सर्जन; डॉ. अतुल प्रभु, पीडियाट्रिक कार्डिओलोजिस्ट और अन्य चिकित्सकीय तथा गैर – चिकित्सकीय सदस्य शामिल थे.

मेडिकल टीम ने इस महोत्सव में 100 सर्जरी और कैथ इंटरवेंशन किए. 7 दिनों से 13 वर्ष आयु वर्ग के ये मरीज छत्तीसगढ़, ओडिशा, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश से आएं थे.

सभा को संबोधित करते हुए सी. श्रीनिवास ने कहा, “ श्री सत्य साई संजीवनी अस्पताल भारत के बच्चों के लिए राष्ट्र का एक अस्पताल है. भारत के प्रत्येक जिले से हमारे केंद्रों में मरीज आए हैं. मानव शरीर में जन्मजात हार्ट सर्जरी सबसे कठिन सर्जरी है. इस अवसर पर, हम अपने कार्य को अनवरत रूप से आगे बढ़ाने के लिए स्वयं को पुनः समर्पित करते हैं और फिर से प्रतिबद्ध होते हैं. उन्होंने बाल हृदय रोग मुक्त छत्तीसगढ़ के लिए संस्था (संस्था), सामज (समाज) और सरकार (सरकार) के मिलजुल कर कार्य करने की आवश्यकता पर जोर दिया”.