देश भर में आज मध्य रात्री से FASTag अनिवार्य कर दिया जाएगा. नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने सोमवार की रात 12 बजे (15 फरवरी 2021) से सभी टोल प्लाजा पर कैशलेन बंद करने के निर्देश दिए हैं. वहीं इस मामले में केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि फास्टैग की अनिवार्यता की डेडलाइन यानी कि आखिरी तारीख को अब फिर से नहीं बढ़ाया जाएगा. (आज रविवार है, इस भगवान के भजन जरूर सुने)

 बता दें कि, FASTag को सभी वाहनों के लिए अनिवार्य कर दिया गया है. इसे पहली बार साल 2016 में लागू किया गया था, जिसके बाद सरकार ने कई बार इसकी समय सीमा को बढ़ाया है. लेकिन अब मंत्रालय ने मन बना लिया है कि इसे तत्काल प्रभाव से लागू करते हुए इसकी समय सीमा को आगे न बढ़ाया जाए.

 यदि आप नेशनल हाईवे पर ट्रेवल करते हैं तो फास्टैग अपनी कार में लगवाया ही होगा. यदि आपने फास्टैग नहीं लगवाया है तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है. कार वाले इसका बेहतर उपयोग कर सके, इसके लिए एनएचएआई ( NHAI) ने फैसला लिया है अब फास्टैग में मिनिमम बैलेंस  नहीं रखना होगा. हालांकि यह सुविधा सिर्फ कार, जीप या वैन के लिए ही है, कामर्शियल व्हीकल के लिए नहीं.

इससे पहले 1 जनवरी से टोल प्लाजा पर कैशलेन बंद करने का निर्देश दिया गया था, लेकिन बाद में उसे डेढ़ माह के लिए और बढ़ा दिया गया था. NHAI ने अब सभी टोल प्लाजा पर 24 घंटे फास्टैग की बिक्री की शुरुआत कर दी है, ताकि लोगों को आसानी से फास्टैग खरीदने में सुविधा हो. इसके अलावा ये सुविधा देश के बैंकों के साथ ही ऑनलाइन भी उपलब्ध है. यदि आपने अब तक अपने गाड़ी पर FASTag नहीं लगवाया है तो ये आखिरी मौका है, तत्काल इसे लगवा लें.

नहीं लगवाया तो ?

केंद्र ने ये साफ कर दिया है कि कल यानी 15 फरवरी से वाहनों पर FASTag अनिवार्य कर दिया जाएगा. यदि कोई वाहन बिना फास्टैग के या फिर ऐसे टैग के साथ ड्राइविंग करते हुए पाया जाता है जो टैग काम नहीं कर रहा है तो उन्हें भारी जुर्माना भरना पड़ेगा. इसके लिए वाहन की कैटेगरी के अनुसार दोगुने शुल्क का प्रावधान किया गया है.