हेमंत शर्मा, रायपुर। कोरोना का टीका लगाने के चार दिन बाद एसपी ऑफिस में पदस्थ एएसआई की मौत हो गई. एएसआई पुष्पेन्द्र  पांडेय को 11 फरवरी को कोरोना का टीका लगाने के बाद रामकृष्ण अस्पताल में भर्ती थे. परिस्थितियों को देखते हुए राज्य स्तरीय एईएफआई समिति मृत्यु की विस्तृत जांच करेगी.

राज्य टीकाकरण अधिकारी डाॅ. अमर सिंह ठाकुर ने बताया कि 14 फरवरी को 34 वर्षीय सहायक सब इंस्पेक्टर पुष्पेन्द्र पांडेय की मृत्यु हुई. पोस्टमार्टम करने के बाद अभी अंतिम रिपोर्ट नहीं आई है. प्रथम दृष्टया मृत्यु का संभावित कारण हृदयाघात लग रहा है, लेकिन रिपोर्ट आने और राज्य स्तरीय एईएफआई समिति द्वारा रिपोर्ट का विस्तृत विश्लेषण करने के बाद मृत्यु का वास्तविक कारण ज्ञात हो सकेगा.

बता दें कि सहायक सब इंस्पेक्टर को 11 फरवरी को रायपुर में कोविड वैक्सीन लगाई गई थी. उन्हें 14 फरवरी को रात में सीने में अचानक दर्द होने के कारण एक निजी अस्पताल ले जाया गया. डाक्टरों ने जांच में अस्पताल पहुंचने के पूर्व ही मौत होने की बात कही. उनका 15 फरवरी को मेकाहारा रायपुर में पोस्ट मार्टम किया गया.

राज्य स्तरीय एईएफआई समिति के अध्यक्ष एवं पं जवाहर लाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय के कम्युनिटी मेडीसीन विभाग के विभागाध्यक्ष डाॅ निर्मल वर्मा ने बताया कि समिति के संज्ञान में प्रकरण आया है. समिति की बैठक में चर्चा के बाद भारत शासन के दिशा निर्देशों के अनुरूप रायपुर सीएमएचओ से निर्धारित प्रारूप में जानकारी मांगी गई है. इस रिपोर्ट का विस्तृत विश्लेषण करने के बाद ही मृत्यु का वास्तविक कारण ज्ञात हो सकेगा.

उन्होने कहा कि सामान्यतः पोस्टमार्टम एक व्यक्ति द्वारा किया जाता है, लेकिन इस प्रकरण में एक टीम ने पोस्टमार्टम किया है.
राज्य स्तरीय समिति में अनेक विशेषज्ञ चिकित्सक, आईएमए के प्रतिनिधि एवं यूनीसेफ के प्रतिनिधि सदस्य हैं. यह समिति सभी प्रकार के टीकाकरण के बाद कोई एडवर्स इवेंट होने के सभी प्रकरणों की जांच करती है.

टीका लगाने के बाद हुए टीआई कोरोना पॉजिटिव

एक अन्य मामले में कोरोना टीका लगाने के सप्ताहभर बाद एक टीआई कोरोना पॉजिटिव मिले हैं. थाना प्रभारी आरके मिश्रा ने कहा कि 8 फरवरी को मैंने कोरोना का टीका लगवाया था. इसके बाद मेरी तबीयत खराब हो गई. मुझे मलेरिया और टायफाइड भी है. आज एंटीजन में रिपोर्ट पॉजिटिव आई है.

एंटीजोन विकसित होने में लगता है समय

कोरोना वैक्सीन का पहले डोज लगने के बाद कोरोना पॉजिटिव होने पर डायरेक्टर महामारी डॉ सुभाष मिश्रा ने बताया कि कोविड वैक्सीन के पहले डोज लगने के बाद रोग प्रतिरोधक क्षमता बनने लगती है, लेकिन इस दौरान कोरोना होने का चांस होता है. इसलिए कोरोना एडवायजरी का पालन करें, सावधानी बरते रहना चाहिए, जब तक दूसरा डोज ना लग जाए एकदम से निश्चिंत होना खतरा साबित हो सकता है.