प्रतीक चौहान. रायपुर. बजट 2021-22 में पुलिस विभाग के लिए भी मुख्यमंत्री ने कई बड़ी घोषणाएं की है. इसमें उन्होंने बस्तर संभाग के सभी जिलों में बस्तर टाइगर्स विशेष बल का गठन करने की घोषणा की है. इस बल में अंदरूनी ग्रामों के स्थानीय युवाओं को भर्ती में प्राथमिकता देने की बात कही है.

जाने पुलिस के लिए मुख्यमंत्री ने क्या-क्या घोषणाएं की…

  1. युवाओं के अंदरूनी क्षेत्र एवं जंगल की जानकारी का लाभ नक्सल विरोधी अभियान के दौरान पुलिस बल को प्राप्त हो सके. इस हेतु वर्ष 2021-22 के बजट में 2 हजार 800 व्यक्तियों की भर्ती की जाएगी. इस पर 92 करोड़ का व्यय संभावित है.
  2. राज्य पुलिस मुख्यालय में साइबर फॉरसिक लैब की स्थापना हेतु 20 नवीन पद सृजित. इसके लिये वर्ष 2021-22 के बजट में 1 करोड़ 33 लाख का नवीन मद में प्रावधान किया गया है.
  3. शहरी जनसंख्या के दबाव को देखते हुए प्रभावी नागरिक सुरक्षा व्यवस्था हेतु रायपुर-पश्चिम एवं जांजगीर-चांपा में तथा नक्सल ऑपरेशन को गति प्रदान करने हेतु मानपुर जिला राजनांदगांव, बीजापुर (नक्सल ऑपरेशन) एवं भानुप्रतापपुर जिला कांकेर में कुल 5 अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के नवीन कार्यालय स्थापित किए जाएंगे.
  4. गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही में पुलिस जवनों के लिए आवासीय भवन निमाण किया जाएगा.
  5. राज्य में भवन विहीन पुलिस चौकियों के लिये 10 चौकी भवनों का निर्माण किया जाएगा.
  6. कन्या छात्रावास एवं आश्रमों में निवासरत बालिकाओं की सुरक्षा के लिए महिला होमगार्ड के 22 सौ नवीन पदों की स्वीकृति हेतु बजट में प्रावधान किया गया है.
  7. उप जेल नारायणपुर एवं उप जेल बीजापुर का जिला जेल में उन्नयन तथा भाटापारा में उप जेल की स्थापना हेतु 48 नवीन पदों के सृजन का प्रावधान किया गया है.
  8. राज्य के कुल 6 जेल में 50-50 बंदी क्षमता के 10 बैरकों का निर्माण किया जाएगा.