आशुतोष तिवारी, जगदलपुर। स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के तहत आज रविवार को नगर पालिका निगम के द्वारा शहर के सभी 48 वार्डों में स्वच्छता मेगा इवेंट में 20 कदम स्वच्छता की ओर अभियान का आगाज किया गया. इस अभियान की शुरुवात आज दंतेश्वरी मंदिर के सामने से हुई. जिसमें शहर के सभी जनप्रतिनिधि शामिल हुए.

राज्य शासन के निर्देश पर प्रत्येक रविवार को शहर के सभी वार्डों में स्वच्छता को लेकर मेगा इवेंट किया जा रहा है. इसी क्रम में आज अभियान की शुरुआत दंतेश्वरी मंदिर के सामने फैले कचरों को साफ करते हुए किया गया. शहर के जनप्रतिनिधियों और शहर के गणमान्य नागरिकों ने दंतेश्वरी मंदिर के सामने से लेकर मेन रोड, गोल बाजार, पैलेस रोड तक फैले कचरों को इकठ्ठा कर कचरा गाड़ी में डाला गया. वहीं इस दौरान सभी जनप्रतिनिधियों ने वार्डवासियों और दुकानदारों से कचरा नाली में ना फेंकर कचरा इकठ्ठा कर सिर्फ कचरा गाड़ी में डालने की अपील की. इसके साथ ही आज शहर के अभी 48 वार्डों के पार्षदों के नेतृत्व में उनके वार्डों में सफाई अभियान चलाया गया.

इसे भी पढ़े- स्वच्छता व सुंदरता के साथ विकास की ओर अग्रसर हो रहा है सुग्घर रायगढ़- कमिश्नर पाण्डेय 

इस दौरान मौजूद जगदलपुर विधायक रेखचंद जैन ने कहा कि शासन के निर्देश पर प्रत्येक रविवार स्वच्छता मिशन पर मेगा इवेंट कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है. इस अभियान में शहर के सभी नागरिकों की सहभागिता बहुत जरूरी है। सभी लोगों के प्रयास से शहर को स्वच्छ और सुंदर बन पाएगा. उन्होंने शहरवासियों से विनती करते हुए कहा कि नाली में नही बल्कि सूखा और गीला कचरा पृथक पृथक कर नगर निगम के ऑटो में डालें.

इसे भी पढ़े- इस महाशिवरात्रि ये काम करना अशुभ, महाशिवरात्रि के दिन पंचक

इस मामले में शहर की महापौर सफिरा साहू ने बताया कि राज्य शासन के निर्देश पर स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के तहत फरवरी से अप्रैल माह तक के सभी रविवार को मेगा इवेंट अभियान का आगाज किया गया है. शहर को बेहतरीन रैंकिंग में लाने के लिए नगर निगम लगातार प्रयासरत ह. अभियान के माध्यम से शहर के सभी लोगों को मिलकर शहर की सफाई कार्य के साथ ही अन्य लोगों को भी स्वच्छता के प्रति जागरूक करने का प्रयास जारी है.

उन्होंने कहा कि जन जागरूकता का सफाई व्यवस्था में आवश्यक कड़ी है. इस अभियान के तहत गड़बो नवा जगदलपुर के स्वरूप को साकार किया जाएगा. नगर निगम आयुक्त प्रेम कुमार पटेल ने कहा कि इस स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 मेगा इवेंट के तहत 20 कदम स्वच्छता की ओर अभियान में शहर के सभी 48 वार्डों में पार्षदों के नेतृत्व में सफाई अभियान चलाया गया. जिसमें सभी वार्डों के सदस्यों के द्वारा सफाई अभियान में कचरा लाओं इनाम पाओ के तहत वार्डों में लोगों को इनाम भी दिया गया.

अभियान का उद्देश्य लोगों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाना है. इस दौरान जगदलपुर विधायक रेखचंद जैन, महापौर सफिरा साहू, नगर निगम सभापति कविता साहू, एमआईसी सदस्य पार्षद उदय नाथ जेम्स, विक्रम सिंह डांगी, राजेश राय, पार्षद योगेंद्र पांडेय, हरीश साहू और युवोदय वालेंटियर के सदस्य मौजूद थे.