अयोध्या। गेंहू की फसल कटकर तैयार है. अब जिले में समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद 1 अप्रैल से प्रारम्भ होगी. इसके लिए डीएम अनुज कुमार झा ने क्रय केंद्रों की संख्या बढ़ाने की संस्तुति की है. अब अयोध्या जनपद में 50 स्थानों पर क्रय केंद्र खोलकर समर्थन मूल्य पर किसानों से गेहूं की खरीद की जाएगी.

खाद्य विभाग सहित कुल पांच क्रय एजेंसियां किसानों से समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद करेंगी. खाद्य विभाग की ओर से 13 स्थानों पर, पीसीएफ 28, पीसीयू दो, यूपीएसएस छह और भारतीय खाद्य निगम एक केंद्र के माध्यम से गेहूं क्रय करेगा. केंद्र सरकार ने किसानों से समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद के लिए 1975 रुपए प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य निर्धारित किया है.

क्रय केंद्रों पर पंजीकृत किसानों से ही गेहूं की खरीद की जाएगी. गेंहू की बिक्री करने के लिए पंजीकृत किसान यदि किन्ही कारणों से नही पहुंच सकता है, तो उसके साथ पंजीकरण के समय नामित व्यक्ति भी गेहूं की बिक्री करने केंद्र पर जा सकता है. इस बार ई-पॉप मशीन के माध्यम से ही गेहूं क्रय किया जाएगा.

इसे भी पढ़ें – सभी जेल के कैदियों को लगेगा टीका, स्कूल प्रबंधन को सावधानी बरतने का सख्त निर्देश

गेहूं की खरीद को सुगम बनाने होगी कार्यशाला

किसानों से गेहूं की खरीद को सुगम बनाने के लिए गेंहू क्रय करने में लगाए गए अधिकारियों को प्रशिक्षित किया जाएगा. इसके लिए 23 मार्च को कलेक्ट्रेट सभागार में डीएम अनुज कुमार झा की अध्यक्षता में कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा. कार्यशाला में जिला खरीद अधिकारी, एडीएम वित्त एवं राजस्व के अतिरिक्त गेहूं खरीद से जुडे़ अन्य अधिकारी भी शामिल होंगे.

इसे भी पढ़ें – Corona Update: India records more than 40k cases in a single day; creates lockdown situation