कोलकाता। भारतीय जनता पार्टी ने बंगाल में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए अपना संकल्प पत्र जारी कर दिया है. इसमें बंगाल में तीन एम्स खोलने की घोषणा के साथ महिलाओं को राज्य सरकार की नौकरियों में 33 प्रतिशत आरक्षण और मछुआरों को प्रतिवर्ष 6000 रुपए देने की बात कही गई है.

गृह मंत्री अमित शाह ने बंगाल प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष और बंगाल के प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय के साथ भाजपा के संकल्प पत्र को जारी किया. इस दौरान अमित शाह ने कहा कि घोषणापत्र की जगह हमने ‘संकल्प पत्र’ नाम देना उचित समझा है, क्योंकि ये एक संकल्प है कि हम आगे कैसे सोनार बांग्ला बनाएंगे. पश्चिम बंगाल की जनता की अपेक्षाओं को कैसे पूरा करेंगे.

महिलाओं को नौकरी में 33 प्रतिशत आरक्षण

शाह ने कहा कि पूर्वी बंगाल के साथ जंगलमहल और सुंदरबन में एम्स के निर्माण की बात कही, जिससे स्थानीय लोगों को उपचार के लिए कोलकाता आने की जरूरत नहीं पड़े. वहीं राज्य सरकार की सभी नौकरियों में महिलाओं को 33% आरक्षण देने, और पीएम किसान सम्मान निधि को आगे बढ़ाते हुए 75 लाख किसानों को प्रति किसान 18,000 रुपये के मान से उनके बैंक खाते में डालेंगे.

पहली कैबिनेट में लागू करेंगे CAA

इसके अलावा सिटीजनशिप अमेंडमेंट एक्ट (सीएए) को पहली ही कैबिनेट में लागू करने के साथ ही मुख्यमंत्री शरणार्थी योजना के तहत प्रत्येक शरणार्थी परिवार को 5 साल तक 10,000 रुपये प्रतिवर्ष देने की घोषणा की. कृषक सुरक्षा योजना के तहत हर भूमिहीन किसान को हर वर्ष 4,000 रुपये की सहायता देने की घोषणा की.

इसे भी पढ़ें : भूमाफिया का कारनामा : जिंदा व्यक्ति को मृत बता फर्जी वसीयत से बेची जमीन 

महिलाओं की KG से PG तक पढ़ाई नि:शुल्क

इसके अलावा सभी महिलाओं के लिए केजी से पीजी तक की पढ़ाई निशुल्क करने का वादा किया. इसके अलावा पब्लिक ट्रांसपोर्ट में सभी महिलाओं के लिए निशुल्क यात्रा की व्यवस्था की जाएगी. यही नहीं बंगाल को भ्रष्टाचार से मुक्त करने के लिए CMO के अंतर्गत एंटी करेप्सन हेल्प लाइन की शुरुआत करने की घोषणा की, जिसमें कोई भी नागरिक शिकायत सीधे मुख्यमंत्री को पहुंचा पाएगा.

इसे भी पढ़ें : ‘Time to Bury The Past And Move Forward’, Says Chief General Bajwa on Indo-Pakistan ties