रायपुर। आवास एवं पर्यावरण विभाग के प्रमुख सचिव अमन कुमार सिंह ने आज चिप्स में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक ली. उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी जिलों के कलेक्टर्स, एसपी, RTO, नगर निगम आयुक्त, CMO और पर्यावरण संरक्षण मंडल के अधिकारियों से बातचीत की.

बैठक में अमन कुमार सिंह ने ठंड में प्रदूषण के स्तर को मेंटेन रखने और इसके नियंत्रण को लेकर निर्देश दिए. उन्होंने प्रदूषण किसी भी हालत में नहीं बढ़े, इसके लिए जरूरी उपाय करने के निर्देश दिए.

 

 

साथ ही अमन सिंह ने कहा कि इस बात पर निगरानी रखी जाए कि किसी भी हालत में फसल अपशिष्ट किसान नहीं जला सकें और होटल्स और ढाबों में भी कोयला जलाने पर प्रतिबंध लगे.

अमन सिंह ने पॉल्यूशन फैलाने वाली फैक्ट्रियों पर सख्ती करने के निर्देश दिए हैं. प्रदूषण की रोकथाम के लिए उन्होंने ऑनलाइन मॉनिटरिंग पर भी जोर दिया. उन्होंने कहा कि एलपीजी के उपयोग को प्रोत्साहित करें और ध्वनि प्रदूषण नियंत्रण के लिए सभी आवश्यक उपाय करें.

अभी प्रदेश में ठंड बढ़ गई है. राजधानी में भी पारा 12 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है. वहीं उत्तरी छत्तीसगढ़ में पारा गिरकर 9 डिग्री पर पहुंच गया है. ऐसे में लोग ठंड से बचने के लिए अलाव जलाते हैं, लेकिन प्रदूषण के मद्देनजर प्रमुख सचिव अमन सिंह ने अलाव पर प्रतिबंध लगाने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया है. हालांकि उन्होंने कहा कि सामुदायिक स्तर पर अलाव की व्यवस्था जरूर की जाएगी.

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रमुख सचिव अमन सिंह ने अधिकारियों को कंस्ट्रक्शन साइट्स पर पर्यावरण विभाग के नियमों के मुताबिक ही काम कराने के निर्देश दिए. साथ ही ग्रीन नेट लगाने, सड़कों पर पानी के छिड़काव संबंधित निर्देश भी दिए. उन्होंने RTO को यातायात-व्यवस्था सुचारू रूप से चलाने और वाहनों द्वारा होने वाले प्रदूषण पर नियंत्रण करने के निर्देश दिए.