झाबुआ। मध्यप्रदेश में पलायन एक बड़ी समस्या है. सरकार के तमाम दावों के बावजूद प्रदेश से बड़ी संख्या में रोजी-रोटी के लिए मजदूरों का पलायन होता है. एक बार फिर कोरोना और लॉकडाउन के बीच प्रदेश के पलायित मजदूरों के घर लौटने की बानगी शुरू हो गई है. पलायित मजदूरों की घर वापसी का एक नजारा झाबुआ जिले में देखने को मिला, जहां सड़कों पर सिर पर सामान की गठरी लिए एक कतार में पैदल चलते लोग नजर आए.

दरअसल ये झाबुआ के वे मजदूर हैं, जो बड़ी संख्या में हर साल पयालन कर महाराष्ट्र और गुजरात जाते हैं. लेकिन इस बार फिर इन मजदूरों की किस्मत खराब है, क्योंकि महाराष्ट्र में लॉकडाउन की खबर के बाद मजदूर अपने-अपने घरों को वापस लौट रहे हैं. पिछले साल भी कोरोना काल में मजदूरों को ऐसे ही अपने घरों को लौटना पड़ा था.

इसे भी पढ़ें- मप्र में कोरोना : ऊर्जा मंत्री ने इस कलेक्टर की लगाई क्लास, जानिए वजह

बता दें कि साल 2021 में भी कोरोना का संक्रमण एक बार फिर देशभर में तेजी से बढ़ने लगा है. जिसके चतले राज्य सरकारें अपने स्तर पर कोरोना से निपटने के लिए फैसला ले रही हैं. इस दौरान महाराष्ट्र में भी कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है. जिसके चलते महाराष्ट्र में राज्य सरकार लॉकडाउन लगाने का फैसला ले सकती है. लॉकडाउन के मद्देनजर इन मजदूरों की परेशानी बढ़ती जा रही है. यही वजह है कि मजदूर घर वापसी को मजबूर हैं.

महाराष्ट्र के पालघर से झाबुआ लौट रही रमती बाई बताती हैं कि काम धंधा करने के लिए यहां से सोचकर गए थे, लेकिन क्या करें लॉकडाउन हो गया. जिसके चलते उन्हें फिर वापस लौटना पड़ रहा है. उन्होंने बताया कि इसके पहले भी लॉकडाउन के चतले बहुत परेशानी हुई थी और इस बार भी वही हाल है.

इसे भी पढ़े- MP में भी डराने लगे कोरोना के आंकड़े, 24 घंटे में 24 मौतें, इतने हजार मिले नए मरीज…

वहीं जिले के राणापुर में रहने वाले नथु वसुनिया ने बताया कि वे अपने गांव के 10 लोगों को मजदूरी के लिए महाराष्ट्र लेकर गए थे. लेकिन अचानक हुए लॉकडाउन के कारण वहां काम बंद हो गया. उन्होंने सरकार से मांग करते हुए कहा कि बार-बार उन्हें महाराष्ट्र न जाना पड़े, इसीलिए यहीं पर सरकार को काम देना चाहिए.

महाराष्ट्र में लग सकता है लॉकडाउन

महाराष्ट्र में कोरोनावायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. अकेले मुंबई की बात करें तो कल, शनिवार को यहां पर 9 हजार से भी ज्यादा कोरोनावायरस के मामले दर्ज किए गए, जबकि कोविड के कारण शहर में करीब 50 लोगों की मौत हो गई. ऐसे में कोरोना के प्रकोप के कारण राज्य में पूर्ण लॉकडाउन लगना लगभग तय माना जा रहा है.

read more- Coronavirus Effect: Maharashtra Migrant Workers Heads home Amid Fears of Another Lockdown

स्पोर्ट्स की ये खबरें जरूर पढ़ें

मनोरंजन की ये खबरें जरूर पढ़ें