रायपुर। छत्तीसगढ़ ने एक बार फिर इतिहास रचा है. प्रदेश में हेल्थ एंड वेलनेस एप के उत्कृष्ट उपयोग के लिए छत्तीसगढ़ को राष्ट्रीय पुरस्कार मिला है. इस एप का उपयोग करने में छत्तीसगढ़ देशभर में तीसरे स्थान पर है. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने देश में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स को लेकर ऑनलाइन कार्यक्रम का आयोजन किया था. इस दौरान छत्तीसगढ़ राज्य को देशभर में तीसरा पुरस्कार मिला. इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की मिशन संचालक डॉ. प्रियंका शुक्ला ने पूरी टीम को बधाई दी है.

3 साल पहले छत्तीसगढ़ से हुई थी शुरूआत

छत्तीसगढ़ ने कोरोना महामारी के इस कठिन समय में भी अपना नाम देश के शीर्ष राज्यों में शामिल कराया है. राज्य में लक्ष्य से अधिक 126% स्वास्थ्य केंद्रों का हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों में उन्नयन किया गया है, ताकि गैर संचारी रोगों के सम्बंध में समस्त सेवाएं प्रदेश के दूरस्थ क्षेत्रों के लोगों तक पहुंच सके. देश में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स की शुरुआत 3 साल पहले छत्तीसगढ़ से ही की गई थी.

इसे भी पढ़ें: किराना दुकानों में चोरी करने वाले 5 आरोपी गिरफ्तार, लाखों का सामान भी जब्त

छत्तीसगढ़ में हेल्थ एंड वेलनेस एप्लीकेशन के उत्कृष्ट उपयोग के माध्यम से प्रदेश के प्रत्येक व्यक्ति तक कोरोना संकट काल में भी स्वास्थ्य सेवाओं को बनाए रखने का प्रयास किया गया. इस एप के समुचित प्रयोग में भी राज्य देश के सर्वश्रेष्ठ तीन राज्यों में है. राज्य शासन के स्वास्थ्य विभाग एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, छत्तीसगढ़ के सहयोग से हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों ने प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं की निरंतरता को बनाए रखा.

इसे भी पढ़ें: प्रदेशभर में मालवाहक वाहनों को छूट, फिर भी हो रही है चेकिंग, जानिए आला अधिकारियों का क्या कहना है …

ऑनलाइन कार्यक्रम में प्रदेश को मिला पुरस्कार

हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स में सुरक्षित टीकाकरण, बुजुर्गों की देखभाल, गंभीर मरीजों को घर पहुंच दवा की उपलब्धता, माताओं के स्वास्थ्य की देखभाल और प्रसव संबंधित सेवाएं उपलब्ध कराने में इन सेंटरों ने कीर्तिमान स्थापित कर राज्य का मान बढाया है. इस एप्लीकेशन के उपयोग में छत्तीसगढ़ देश में तीसरे स्थान पर है. केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा देश में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों की शुरूआत के तीन वर्ष पूरे होने पर आयोजित ऑनलाइन कार्यक्रम में प्रदेश को यह पुरस्कार दिया गया.

इसे भी पढ़ें: कलमकारों की नेक पहल: इस ‘प्रेस क्लब’ में बचेगी कोरोना मरीजों की जान, इतने बिस्तर उपलब्ध

डॉ. प्रियंका शुक्ला ने पूरी टीम को दी बधाई 

इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की मिशन संचालक डॉ. प्रियंका शुक्ला ने पूरी टीम को बधाई दी है. उन्होंने कहा कि इतने मुश्किल और चुनौतीपूर्ण समय में भी केंद्रों के अमले ने अपने कर्तव्य का निर्वहन सर्वश्रेष्ठ रूप से किया है, जो निश्चित तौर पर प्रशंसनीय है.

स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता की सराहना

कोरोना के खिलाफ जंग में भी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर अग्रिम पंक्ति में खड़े हैं. कोरोना जांच, उपचार, टीकाकरण और सर्विलेंस जैसे मोर्चे पर हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर लगातार अच्छा काम कर रहे हैं. भारत सरकार की टीम ने पिछले दिनों हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों का गहन तकनीकी निरीक्षण कर प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता की सराहना की थी.

read more- Coronavirus Effect: Maharashtra Migrant Workers Heads home Amid Fears of Another Lockdown

स्पोर्ट्स की ये खबरें जरूर पढ़ें

मनोरंजन की ये खबरें जरूर पढ़ें