दिल्ली. देश में अब 18 साल से ऊपर के लोगों को वैक्सीनेशन लगाने का आदेश जारी कर दिया गया है. जिसके लिए आज 28 अप्रैल 4 बजे से 18 साल से ऊपर के लोगों के वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. लेकिन रजिस्ट्रेशन शुरू होते ही सर्वर ठप हो गया, अचानक बढ़े लोड के कारण सर्वर काम नहीं कर रहा है. Cowin Portal या आरोग्य सेतु ऐप के जरिए ये रजिस्ट्रेशन कराया जा रहा है. ज्यादातर यूजर्स के पास यह संदेश आ रहा है कि कोविन सर्वर दिक्कतों का सामना कर रहा है. कृपया थोड़ी देर बाद कोशिश करें.

बता दें कि कई यूजर्स तो आरोग्य सेतु ऐप के न खुलने की शिकायत भी कर रहे हैं. उन्हें एरर मैसेज आ रहा है. एक साथ बड़ी संख्या में लोग रजिस्ट्रेशन के लिए कोशिश कर रहे हैं और सर्वर से इतना लोड नहीं उठा जा रहा है. 18 साल से 44 साल के लोग भी 1 मई से कोरोना से बचाव की वैक्सीन लगवा सकते हैं, लेकिन उसके लिए पहले से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है.

जो लोग रजिस्ट्रेशन करा लेते हैं, उन्हें 1 मई से वैक्सीनेशन दी जानी शुरू कर दी जाएगी. वर्तमान में भारत में दो Covid वैक्सीन लगाए जा रहे हैं. इनमें से एक हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक द्वारा विकसित की गई Covaxin है और दूसरी Covishield है जिसे ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित किया गया है और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा बनाया जा रहा है.

मनोरंजन की खबरें पढ़ने यहां Click करें

  1. Katrina का डीप नेक आउटफिट देख परेशान हुए Salman Khan, देंखे Video
  2. बोल्ड तस्वीरों से सोशल मीडिया पर आग लगा रही रश्मि देसाई, बिकिनी फोटो देख फैंस के उड़े होश…

इसके अलावा Sputnik V है जो रूस में विकसित किया गया था और डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज द्वारा भारत में इम्पोर्ट कर उपलब्ध कराया जा रहा है. इसे इंडियन ड्रग रेग्यूलेटर द्वारा अप्रूव कर दिया गया है.

कोरोना की दूसरी लहर के चलते भारत में मामलों में बेहद तेजी रिकॉर्ड वृद्धि देखी जा रही है. ऐसे में लोगों के लिए वैक्सीन लेना बेहद जरूरी हो गया है. यहां हम आपको CoWIN पोर्टल और Aarogya Setu ऐप का इस्तेमाल कर खुद को कैसे रजिस्टर कर सकते हैं इसकी जानकारी दे रहे हैं.