छत्तीसगढ़ का दंतेवाड़ा जिला धुर नक्सल प्रभावित इलाका है. जिले के कई इलाकों में नक्सलियों की ‘तूती’ बोलती है. इन्हीं नक्सल इलाके में दंतेवाड़ा पुलिस की ‘लोन वर्राटू’ (घर वापस आईये) अभियान रंग ला रही है. पुलिस के सामने अब तक 93 इनामी समेत 346 नक्सली सरेंडर कर चुके हैं. वहीं छत्तीसगढ़-महाराष्ट्र सीमा के दंडकारण्य क्षेत्र में हुए मुठभेड़ में जवानों ने 2 नक्सली को मार गिराया गया है.

दंतेवाड़ा। जिले में पुलिस नक्सल उन्मूलन के तहत ‘लोन वर्राटू’ (घर वापस आईये) अभियान चला रही है. आज इसी अभियान से प्रभावित होकर बड़े गुडरा सीआरपीएफ कैम्प में 1 इनामी समेत 7 नक्सलियों ने सरेंडर किया है. इन नक्सलियों ने एसपी डॉ. अभिषेक पल्लव, सीआरपीएफ अधिकारी संजय रावत सहित अन्य अधिकारियों की मौजूदगी में आत्मसमर्पण किया है.

इसे भी पढ़ें- एम्स की दूसरी मंजिल से कूदकर रोजगार सहायक ने की खुदकुशी, पत्नी ने भी आत्महत्या का किया प्रयास, स्टॉफ ने बचाया

इन नक्सलियों ने किया है आत्मसमर्पण

आत्मसमर्पित नक्सलियों में कोसा मंडावी (डीएकेएमएस अध्यक्ष) पर 1 लाख रुपए का इनाम घोषित था. इसके अलावा हिरमा सोड़ी (मिलिशिया सदस्य), हुंगा करटाम (सीएनएम सदस्य), मड़का राम कुंजाम (मिलिशिया सदस्य), बामन कवासी (मिलिशिया सदस्य), हिड़मा राम कवासी (मिलिशिया सदस्य) और मासी कवासी (डीएकेएमएस सदस्य) ने सरेंडर किया है. ये सभी कई बड़ी नक्सली वारदातों में शामिल थे.

इसे भी पढ़ें- छोटी उम्र में मौत को लगाया गले: पिता की डांट से नाराज 11 वर्षीय बेटे ने लगाई फांसी, एक दिन पहले 14 वर्षीय बच्ची ने की थी खुदकुशी

अब तक 346 नक्सलियों ने किया सरेंडर

दंतेवाड़ा पुलिस के समक्ष अब तक 93 इनामी सहित 346 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है. ये नक्सली माओवादी संगठन की खोखली विचारधारा से तंग आ गए थे. इसलिए छत्तीसगढ़ शासन के पुनर्वास योजना से प्रभावित होकर समाज की मुख्यधारा से जुड़कर विकास में सहयोग करना चाहते हैं.

इसे भी पढ़ें- VIDEO: कोरोना सैंपल लेने पहुंची टीम को पिता ने टंगिया लेकर दौड़ाया, कहा- किडनी निकालते हो तुम लोग 

सीमा पर मुठभेड़, 2 नक्सली ढेर

वहीं आज छत्तीसगढ़-महाराष्ट्र सीमा के दंडकारण्य क्षेत्र में पुलिस की नक्सलियों के साथ मुठभेड़ हुई है. इस मुठभेड़ में महाराष्ट्र की सी-60 जवानों ने 2 माओवादियों को मार गिराया है. गड़चिरौली जिले के जाम्बिया गट्टा के जंगलों में यह पुलिस-नक्सली मुठभेड़ हुआ है. इसी सप्ताह के 22 अप्रैल को गट्टा थाने पर भी नक्सलियों ने फायरिंग की थी. क्रूड राकेट छोड़े गए थे. उसके बाद से जंगलों में सर्चिंग ऑपरेशन जारी था.

read more- Aggressiveness towards Hacking: Indian Organizations under Chinese Cyber Attack