कारोबार. लगातार चार दिनों के गेन्स के बाद इस कारोबारी सप्ताह के आखिरी दिन Sensex और Nifty 50 में गिरावट के साथ कारोबार हो रहा है. शुक्रवार को बाजार में गिरावट का ट्रेंड देखने को मिला. Sensex 49,066.64 पर कारोबार कर रहा है, तो वहीं Nifty 14,710.50 के स्तर पर कारोबार कर रहा है. हफ्ते की शुरुआत बाजार ने हरे निशान के साथ की थी लेकिन चार दिनों की तेजी के बाद अब बाजार में तेज गिरावट देखी जा रही है.

इसके अलावा बाजार पर वैश्विक बाजारों के मिले-जुले रुख का असर दिख सकता है. अमेरिकी मार्केट में S&P 500 गुरुवार को रिकॉर्ड तेजी के साथ बंद हुआ. एसएंडपी में तेजी की मुख्य वजह फेसबुक के मजबूत वित्तीय नतीजे के चलते इसके शेयरों में आई तेजी रही. इसके अलावा निवेशकों को अमेजन के भी वित्तीय परिणामों का इंतजार है. एसएंडपी में 0.64 फीसदी और डाउ जोन्स में 0.71 फीसदी की तेजी रही. एशियाई बाजारों शंघाई कंपोजिट, हैंग सेंग, निक्केई 225, कोस्पी और कोस्डाक में गिरावट रही.

read more- Corona Horror: US Administration rejects India’s plea to export vaccine’s raw material

इन स्टॉक्स पर रहेंगी निगाहें

रिलायंस इंडस्ट्रीज, येस बैंक और इंडसइंड बैंक समेत बीएसई पर लिस्टेड 25 कंपनियों के वित्तीय नतीजे आज आएंगे. इसमें येस बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड, इंडसइंड बैंक, मैरिको, इंडियन होटल्स, अजंता फार्मा, ट्रेंट, कैन फाइनेंस होम्स, एस्टेक, लाईफ साइंसेज, अतुल, श्रीराम सिटी यूनियन फाइनेंस और आरपीजी लाईफ साइंसेज शामिल हैं जो तिमाही वित्तीय नतीजे पेश करेंगे.

  • Reliance: मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज आज पिछले वित्त वर्ष 2021-21 की अंतिम तिमाही जनवरी-मार्च 2021 के नतीजों का आज एलान करेगी. इसके अलावा कंपनी शेयरधारकों को डिविडेंड का भी एलान करेगी. विश्लेषकों का मानना है कि रिलायंस के रेवेन्यू में दोहरे अंकों की ग्रोथ रह सकती है.
  • Future Retail: रेटिंग एजेंसी एसएंडपी ने फ्यूचर रिटेल की लांग टर्म रेटिंग इशूअर क्रेडिट रेटिंग को सीसीसी- से कम कर सेलेक्टिव डिफॉल्ट कर दिया है.
  • HUL: एफएमसीजी सेक्टर की प्रमुख कंपनी HUL ने मार्च तिमाही में उम्मीद से बेहतर वित्तीय नतीजे पेश किए हैं. चौथी तिमाही में HUL का मुनाफा सालाना आधार पर करीब 45 फीसदी बढ़कर 2190 करोड़ रुपए रहा. इस दौरान कंपनी की आय में करीब 35 फीसदी की ग्रोथ रही है. वहीं, HUL के बोर्ड ने शेयरधारकों को 17 रुपए प्रति शेयर डिविडेंड देने का एलान किया है.

इसे भी पढ़ें- आपदा में अवसर: मेडिकल स्टोर में दवाओं की कालाबाजारी, बिक रहा था नकली सैनिटाइजर, छापेमार कार्रवाई के बाद दुकान सील 

मिले-जुले ग्लोबल संकेतों के बीच घरेलू शेयर बाजार में एक कारोबारी दिन पहले शानदार तेजी के बाद बिकवाना देखने को मिला. बाजार के इस उतार चढ़ाव में Sensex और Nifty दोनों इंडेक्स अपनी पूरी बढ़त गंवा कर बंद हुए. एक कारोबारी दिन पहले निफ्टी इंट्राडे में 15000 के पार चला गया, तो सेंसेक्स ने भी 50350 का स्तर पार कर लिया. हालांकि कारोबार के अंत में दोनों इंडेक्स पर बिकवाली रही. सेंसेक्स ऊपरी स्तरों से 610 अंक गिरकर 49,765.94 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं निफ्टी भी आज 30 अंकों की गिरावट के साथ 14895 के स्तर पर बंद हुआ. मेटल शेयरों ने बाजार को सपोर्ट दिया तो आटो, बैंक, एफएमसीजी और आईटी शेयरों में दबाव देखने को मिला. इसके पहले इस हफ्ते के तीनों दिन शेयर बाजार में तेजी देखने को मिली थी.