रायपुर। छत्तीसगढ़ में 1 मई से 18+ लोगों को टीका लगाने के महाअभियान का आगाज हुआ. प्रदेश भर में आज महज 818 लोगों को वैक्सीन लगाया गया. आधे जिलों में टीकाकरण अभियान शुरु ही नहीं हो सका. दुर्ग जिले में सबसे अधिक 146 लोगों को टीका लगाया गया.

इसी तरह कवर्धा में 106, धमतरी 93, बिलासपुर 80, रायपुर 80, जांजगीर 74, महासमुंद 57, बालोद 45, बलौदाबाजार 41, बेमेतरा 14, रायगढ़ 4, गरियाबंद 3, राजनांदगांव में 1 और मुंगेली जिले में 74 लोगों को वैक्सीन लगाया गया. बाकी अन्य जिलों में कल से टीकाकरण अभियान की शुरुआत की जाएगी.

प्रदेश भर में सबसे पहले अंत्योदय राशन कार्डधारी को वैक्सीन लगाया जा रहा है. इसके तहत रायपुर जिले में 14 केंद्र बनाए गए हैं. रायपुर के मेडिकल कॉलेज में भी अंत्योदय राशन कार्ड धारी नागरिकों के लिए टीकाकरण केंद्र बनाया गया है. आज पहले दिन इन केंद्रों में बड़ी संख्या में नागरिकों ने टीका लगवाया. टीकाकरण का कार्य प्रतिदिन सुबह 11 बजे से प्रारंभ होगा.

इसी तरह टीकाकरण केंद्र रायपुर नगर निगम के अंतर्गत जिला अस्पताल पंडरी, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भाटागांव, गुढ़ियारी, गोगांव और बीरगांव नगर निगम के अंतर्गत रावांभाठा में बनाए गए है. इसी तरह तिल्दा विकासखंड के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खैरखूट और बंगोली, अभनपुर विकासखंड के तोरला और परसदा, आरंग विकासखंड के राखी, रीवा, धरसीवां विकासखंड के मांढर और कुरूद सिलीयारी में टीकाकरण केंद्र बनाए गए है.

जिले के अंत्योदय राशन कार्डधारी नागरिक निकटतम टीकाकरण केंद्र में जाकर राशनकार्ड, आधार या वोटर कार्ड जैसे कोई एक पहचान पत्र दिखाकर वैक्सीन लगवा सकते हैं. इसके लिए किसी पूर्व पंजीयन की जरूरत नहीं है. लॉकडाउन अवधि में अपना राशन कार्ड और आधार कार्ड दिखाकर टीकाकरण के लिए टीकाकरण केंद्र तक आने-जाने की सुविधा प्रदान की गई है. कलेक्टर ने नागरिकों से अपील की है कि वे टीकाकरण के समय सोशल डिस्टेंसिंग और कोरोना प्रोटोकाल कॉल का पालन करें.