रणधीर परमार,छतरपुर। मध्यप्रदेश में लगातार ऑक्सीजन की किल्लत बनी हुई है. यदि कहीं से ऑक्सीजन सिलेंडर मिल भी जाए तो मरीज को देने के लिए रेग्युलेटर (डिवाइस) की समस्या आती है. इस समस्या से निजात दिलाने एक डॉक्टर ने देशी जुगाड़ से डिवाइस बनाई है. यह डिवाइस कोरोना संक्रमित मरीजों को ऑक्सीजन देने में बहुत कारगर साबित हो रही है. इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है. इस उपकरण (डिवाइस) को अस्पताल के एनेस्थीसिया डॉक्टर और तकनीकी टीम ने परीक्षण कर स्वीकृति दी है.

कई सारे फ्लोमीटर बनाकर जिला अस्पताल में भर्ती जरूरतमंद मरीजों को नि:शुल्क दिए

जानकारी के अनुसार मध्यप्रदेश के छतरपुर में लगातार बढ़ती कोरोना मरीजों की संख्या और ऑक्सीजन की परेशानी हो रही थी. लोग जैसे-तैसे ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था तो कर लेते है मगर उसमें लगने वाली डिवाइस फ्लोमीटर का इंतजाम नहीं कर पाते थे. इसी को ध्यान में रखते हुए डॉक्टर एमपीएन खरे ने एक फ्लोमीटर बनाया है. जिसको सबसे पहले अपने मरीज पर प्रैक्टिकल किया और वह बेहद कारगर साबित हुआ. इसके बाद उन्होंने कई सारे फ्लोमीटर बनाकर जिला अस्पताल में भर्ती जरूरतमंद मरीजों को नि:शुल्क दिए हैं.

टीम रोजाना करीब 40 से 50 फ्लोमीटर तैयार करती है

फ्लोमीटर बनाने वाले डॉक्टर एमपीएन खरे और उनके सहयोगी रामकुमार पटेल ने बताया कि फ्लोमीटर न मिलने पर यह कारगर है. इससे कोई भी नुकसान नही है. इससे कई मरीजों की जान बचाई जा सकती है. आज कई मरीजो को ऑक्सीजन का अभाव देखा जा रहा है. पिछले तीन दिनों में हमारे द्वारा लगभग 120 फ्लोमीटर जिला अस्पताल में समाजसेवियों के माध्यम से भेजे जा चुके है. हमारी टीम रोजाना करीब 40 से 50 फ्लोमीटर तैयार करती है जो कि जिले के जरूरतमंद लोगों में दिए जाते है. इसमें हमारी टीम का विशेष योगदान है जो लगातार इस कार्य को नि:स्वार्थ भाव से कर रहे हैं. वहीं शहर के समाजसेवी राधेश्याम सोनी भी इसके प्रचार-प्रसार में मदद कर रहे हैं.

Read More : कोविड वार्ड में ऑक्सीजन का प्रेशर कम होने से 4 मरीजों ने तोड़ा दम, प्रशासन ने कहा सिर्फ एक मौत, वो भी कार्डियक अटैक से