पुरुषोत्तम पात्र,गरियाबंद। पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के गोद ग्राम कुल्हाडीघाट में रहने वाले विशेष पिछड़ी जनजाति के लोग कोरोना वैक्सीन लगवाने से डर रहे थे. गांव में कई तरह की अफवाह फैली हुई थी. फिर कांग्रेस नेता विनोद तिवारी ने खुद टीका लगवाकर ग्रामीणों को विस्तार से फायदे के बारे में बताया. जिसके बाद टीका लगवाने के लिए लंबी कतार लग गई. कलेक्टर और एसपी भी युवाओं का हौशला अफजाई करने पहुंचे. शिविर के पहले दिन जनजाति के 60 युवाओं ने टीका लगवाया.

दरअसल कुल्हाड़ीघाट गांव में अफवाह फैली थी कि कोरोना टीका लगवाने से नपुंसकता, अपाहिज होने के साथ ही जान जाने तक का खतरा है. यह अफवाह ग्रामीणों के दिमाग में घुस गया. बीते दिनों जब प्रदेश कांग्रेस के पूर्व महामंत्री विनोद तिवारी दिवंगत बल्दी बाई के परिजनों से मिलने कुल्हाड़ीघाट पहुंचे, तब उन्हें इसकी जानकारी लगी. एक सप्ताह तक तिवारी ने अलग-अलग माध्यमों से अफवाह को दूर करने पहले जागरूकता अभियान चलवाया, फिर स्थानीय नेता भी इस दरम्यान गांव पहुंचकर जागरूक करने की कोशिश की. जिसके बाद टीकाकरण के लिए विशेष शिविर का आयोजन भी किया गया.

पहले दिन 60 युवाओं ने लगवाया टीका

कोरोना टीका का कोई साइड इफेक्ट नहीं है ये साबित करने के लिए विनोद तिवारी ने आज सबसे पहले टीका भी लगवाया. तिवारी के टीकाकरण के बाद एक-एक कर ग्रामीण युवा वैक्सीन लगाते गए. सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक पहले दिन के शिविर में 18 प्लस के 60 युवाओं ने कोविड का टीका लगवाया.

कलेक्टर-एसपी ने किया हौसला अफजाई

विशेष पिछड़ी जनजाति के इस गांव में टीकाकरण की संख्या बढ़ाने को लेकर प्रशासनिक स्तर पर काफी प्रयास किए जा चुके थे, लेकिन फैली अफवाह के चलते नाकामी हाथ लग रही थी. कांग्रेसी नेता विनोद तिवारी और उनके सहयोगियों के प्रयास के बाद जब युवाओं ने टीके लगवाने हामी भरी, तो युवाओं का हौसला अफजाई करने कलेक्टर नीलेश क्षीरसागर और एसपी भोजराम पटेल भी कुल्हाडीघाट पहुंचे. शिविर में 3 घण्टे तक मौजूद रहे. ग्रामीणों से सीधी बात कर अफसरों ने टीकाकरण के फयदे को भी बताए. अफसरों ने यह भी कहा कि दुनिया भर में यह बात भी साबित हो चुका है कि कोरोना की लड़ाई में टीका ही कवच है.

सीएम की मंशा अनरूप सतत चलाएंगे अभियान

कांग्रेस नेता विनोद तिवारी ने कहा कि सीएम भूपेश की मंशा अनरूप जनजाति के हित में काम किया जा रहा है. कोरोना टीका का कवच हर वर्ग के लोगों को लगे. इस मंशा को पूरी करने का प्रयास किया जा रहा है. आज के शिविर में 60 लोगों को टीका लगाया गया है. इस वर्ग के 200 से ज्यादा लोग और बचे है. जिन्हें जल्द ही इसी तरह से टीका लगाया जाएगा.

read more- Chhattisgarh Ranked Second by Central Department of Health and Family Welfare for the FY 2021-22