रायपुर। कोरोना महामारी में एक ओर जहां ऑक्सीजन की कमी से इंसानों की सांसें थम रही है. दूसरी ओर कोबरा सांप को मुंह से ऑक्सीजन देकर जान बचाई गई है. ये मामला ओडिशा के मलकानगिरी जिले का है, जहां सांप प्रेमी आशीष ने बेहोश कोबरा को पाइप के सहारे मुंह से ऑक्सीजन देकर नई जिंदगी दी है.

दीवार में छुपा था कोबरा

जानकारी के मुताबिक मलकानगिरी के नोवागुड़ा में एक कोबरा सांप घुस गया. कोबरा सांप को देख लोगों के बीच अफरा-तफरी का माहौल हो गया. सांप को लोगों ने भगाने की कोशिश की, लेकिन वो भागने की बजाय दीवार के बीच में छुप गया. सांप को निकालने के लिए दीवार तोड़ा गया, तब तक ऑक्सीजन की कमी के चलते सांप बेहोश हो गया.

सांप प्रेमी है आशीष

सांप के बेहोश होने की जानकारी सांप प्रेमी आशीष को मिली. आशीष होमगार्ड की नौकरी करते हैं. जिस कोबरा को देखकर ही लोगों के रोंगटे खड़े हो जाते हैं, लोग उससे दूरी बना बैठते हैं, आशीष सांप के ऐसे प्रेमी हैं कि सांपों की जान बचाने मुंह से ऑक्सीजन तक देने को तैयार हो जाते हैं.

इसे भी पढ़ें- Lalluram.com Fact Check : CM भूपेश बघेल ने लगवाई वैक्सीन की दूसरी डोज, सोशल मीडिया में वायरल तस्वीर निकली झूठी, पढ़िए पूरी खबर 

मुंह से कोबरा को दी ऑक्सीजन

आशीष ने बेहोश पड़े सांप को कोल्ड ड्रिंक पीने वाले पाइप के जरिए मुंह से ऑक्सीजन दिया. वीडियो में भी साफ देखा जा सकता है कि सांप को हाथ में पकड़े आशीष पाइप को मुंह में लगाकर ऑक्सीजन दे रहे हैं. कुछ ही देर में कोबरा सांप हलचल करने लगा और रेंगने लगा. आशीष ने सुरक्षित पकड़कर जंगल में सुरक्षित स्थान पर छोड़ दिया.

एक साथ 20 लोगों को मारने की क्षमता

बता दें कि कोबरा सांप की लंबाई 20 फुट तक होती है. मादा कोबरा साल में सिर्फ एक बार ही अंडे देती है. इस दुनिया के सबसे जहरीले सांपों में से एक माना जाता है. सांपों की प्रजातियों में एकमात्र किंग कोबरा ही ऐसा सांप है, जो घोंसला बनाता है और दूसरे सांपों को खाता है. इस सांप में एक साथ 20 लोगों को मारने लायक विष छोड़ने की क्षमता होती है.

read more- Corona Horror: US Administration rejects India’s plea to export vaccine’s raw material