मेरठ. इस बार उत्तर प्रदेश में अच्छी बारिश हो होने की संभवना है. केरल में मॉनसून पहुंच चुका है और पूर्वानुमान है कि जून के अंतिम सप्ताह तक यूपी में भी यह पहुंच जाएगा. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, 22 जून को पूर्वी उत्तर प्रदेश में मॉनसून आ जाएगा, जबकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में शानदार बारिश 25-26 जून से शुरू हो जाएगी.

मेरठ में भारतीय कृषि प्रणाली अनुसंधान संस्थान के सीनियर साइंटिस्ट डॉक्टर शमीम का कहना है कि यूपी में इस बार अच्छी बारिश की संभावना है. उन्होंने बताया कि इस बार की बारिश किसानों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होगी. खासतौर से धान और गन्ने की फसल को जबरदस्त फायदा होगा. डॉक्टर शमीम का कहना है कि मॉनसून एक ग्लोबल फिनोमिना है. अगर यह अपना पैटर्न चेंज करता है तो उसकी स्टडी करने की जरुरत होगी. मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि इस बार यूपी में रिकॉर्ड बारिश हो सकती है.

इसे भी पढ़ें – यूपी में 20 जून तक आ सकता है मानसून, वर्षा जल को सहेजने सरकार अभी से तैयार

जून से सितंबर तक 4 महीनों के दौरान 96-104 मिमी बारिश होने की संभावना है. इन चार महीनों में सामान्य बारिश 88 मिमी होती थी. यूपी में अच्छी बारिश होने की खबर से नगर निगम और तैयारियों में जुट गया है. मेरठ नगर निगम ने 300 नालों की सफाई का काम शुरू कर दिया है. नगर आयुक्त ने टीम बनाकर नालों की सफाई का खाका तैयार किया है.

Read more – India Records Lowest Daily Rise with 1.2 lakh; 3,380 Deaths Reported