मंडला। शराब को लेकर केन्द्रीय इस्पात राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने लोगों के लिए शराब एक बड़ा टॉनिक बताया है. कोरोना काल में शराब को बेहद जरूरी भी बताया है. केंद्रीय मंत्री का यह बयान इसलिए ज्यादा मायने रखता है, क्योंकि एक तरफ डॉक्टर शराब और धुम्रपान से बचने की सलाह दे रही है. दूसरी तरफ केंद्रीय मंत्री शराब को बढ़ावा दे रहे हैं.

शराब लोगों के लिए एक बड़ा टॉनिक

दरअसल केन्द्रीय इस्पात राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते रविवार को मध्य प्रदेश के मंडला जिला पहुंचे थे. जहां उनसे पत्रकारों ने शराब दुकान को लेकर सवाल पूछा गया. तब उन्होंने कहा कि शराब लोगों के लिए एक बड़ा टॉनिक है. कोरोना के समय यह बहुत ही ज्यादा जरूरी है. शराब का सेवन करने वाले बहुत लोग हैं.

सरकार को शराब से मिलता है बड़ा रेवेन्यू

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कोरोना के कारण जब देश और राज्यों में लॉकडाउन हुआ, तो सभी दुकानें बंद हो गईं. जिसके बाद जैसे ही दुकानें खुलीं, लोग शराब के पीछे दौड़ने लगे. उन्होंने कहा कि शराब लोगों के साथ ही सरकार का एक बड़ा रेवेन्यू भी है. इसको लेकर कई सरकारें और राज्यों के बीच एक प्रतिस्पर्धा सी मची रहती है.

इसे भी पढ़ें- IAS अफसर की कितनी होती है सैलरी, क्या-क्या मिलती हैं सुविधाएं, जानें सब कुछ ?

सरकारें अपने हिसाब लेती हैं फैसला

फग्गन सिंह कुलस्ते ने कहा कि इसलिए सरकारें अपने हिसाब से ही फैसला करती हैं. क्योंकि शराब का सेवन करने वालों की संख्या बहुत ज्यादा है. ऐसे में यह लोगों के लिए टॉनिक का काम करता है.

कौन हैं फग्गन सिंह कुलस्ते ?

बता दें कि फग्गन सिंह कुलस्ते मध्य प्रदेश में भाजपा का सबसे बड़ा आदिवासी चेहरा हैं. वह मंडला से 6 बार जीतकर लोकसभा पहुंचे हैं. इसके पहले भी कई बार केंद्रीय मंत्री रह चुके हैं. वो 1990 में पहली बार विधायक बने और 1996 में पहली बार लोकसभा के सदस्य चुने गए. कुलस्ते मूल रूप से मंडल जिले के बारबटी गांव के रहने वाले हैं. उन्होंने पढ़ाई में एमए, बीएड और विधि में ग्रेजुएट किया हुआ है.

read more- Corona Horror: US Administration rejects India’s plea to export vaccine’s raw material