रायपुर. विधायक निधि पर सूबे में सियासत गर्मा गई है. दरअसल केंद्र सरकार के मुफ़्त वैक्सीनेशन की घोषणा के बाद छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने ये आवाज़ उठाई है कि वैक्सीन ख़रीदी के नाम पर राज्य सरकार ने विधायक निधि को डायवर्ट कर दिया था, लिहाज़ा अब जब वैक्सीन मुफ़्त में लगाने की घोषणा हो गई है तो फिर विधायकों को उनके क्षेत्रों में होने वाले विकास के लिए आबंटित होने वाली विधायक निधि लौटाई जाए.

नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा कि प्रदेश सरकार ने कोरोना के टीकाकरण के नाम पर विधायक विकास निधि की राशि वापस ले लिया था, जिसे अब विधायकों को वापस करना चाहिये. इस राशि को पहले प्रदेश में टीकाकरण के अभियान के नाम पर लिया गया था  लेकिन अब टीकाकरण का सारा जिम्मा केंद्र सरकार ने खुद ही ले लिया है तो इन परिस्थितियों में विकास निधि  की राशि लौटाने से विधायक उसका खर्च क्षेत्र विकास में कर पायेंगे. उन्होंने कहा कि हर विधायक को अपने क्षेत्र में विकास के लिये बुनियादी जरूरतें होती है. जिसकी मांग भी समय-समय पर क्षेत्रवासी करते रहते हैं.

इसके साथ ही कोरोना काल में स्थानीय स्तर पर उपचार व अन्य सुविधाओं हेतु राशि की आवश्यकता होती है. जिसके लिये विधायक विकास निधि सहायक होता है, लेकिन प्रदेश सरकार ने कोरोना के नाम पर हर विधायकों से  विकास निधि के रूपये वापस ले लिये है. इसी राशि से टीकाकरण अभियान को जारी रखने की बातें कही गयी थी. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एलान किया है कि केंद्र सरकार ने 18 आयु वर्ग से ऊपर सभी के टीकाकरण का जिम्मा खुद के खर्चे पर उठायेगी.इसलिये प्रदेश सरकार द्वारा विकास निधि के खर्चे को लेकर कोई सवाल ही नहीं उठता है. वहीं प्रदेश सरकार द्वारा ली गयी राशि के खर्चे की अब आवश्यकता भी टीकाकरण को लेकर नहीं है. इसलिये राशि को विधायकों को वापस किये जाने से इसका उपयोग क्षेत्र के विकास के लिये कर पायेंगे. नेता प्रतिपक्ष कौशिक ने कहा कि जनहित में विकास निधि की राशि पूर्व में ही भाजपा के विधायक अपने क्षेत्र में कोरोना मुक्ति अभियान के कर चुके हैं. इसके साथ ही विधायक कोरोना के खिलाफ जारी लड़ाई में और राशि की आवश्यकता रहेगी. इसलिये भी इस राशि को विधायको लौटाना न्यायसंगत भी होगा. नेता प्रतिपक्ष कौशिक ने प्रदेश सरकार से मांग की है कि कोरोना से निर्मित हालत को देखते हुए प्रदेश  की सरकार को इस राशि को तत्काल जनहित में लौटाने की दिशा में कदम उठाना चाहिये. (बीजेपी नेता की कॉलगर्ल को Kiss करते हुए फोटो वायरल हो रही है, ये खबर पूरी पढ़ने यहां क्लिक करें)

इधर संसदीय सचिव और विधायक विकास उपाध्याय ने कहा,सभी विधायकों ने मुख्यमंत्री से इस बात को कहा था कि कोविड के चलते लोगों की जान बचाने विधायक निधि का उपयोग किया जाए और इस काम में इसका उपयोग हो रहा है. बीजेपी को इस बात का हिसाब देना चाहिए कि पी एम केयर फण्ड का क्या हुआ. कितना खर्च हुआ. अभी तक देश के लोगों को फ्री वैक्सिनेशन से दूर क्यों रखा गया. नेताप्रतिपक्ष कौशिक को पहले अपने पार्टी व सरकार से यह सवाल करनी चाहिए.

  •  दिल्ली. भारत में क्रिकेट को एक धर्म के रूप में जाना जाता है और क्रिकेटरों को भगवान की तरह पूजा जाता है. फैन्स अपने पसंदिदा क्रिकेटरों के बारे में अधिक से अधिक जानकारी रखना चाहते हैं. जैसे क्रिकेटरों का घर कैसा है, क्या खाते हैं. उनकी कमाई कितनी है. आज फैन्स को उनके फेवरेट खिलाड़ी टीम इंडिया के विस्फोटक बल्लेबाज Rohit Sharma के बारे में एक ऐसी जानकारी देने वाले हैं, जिसे जानकर रह जाएंगे दंग. (ये खबर पूरी पढ़ने यहां Click करे)

  • लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें