मुंबई। सनी देओल और अमीषा पटेल की फिल्म गदर: एक प्रेम कथा को आज 20 साल पूरे हो गए हैं. यह फिल्म 15 जून 2021 को रिलीज हुई थी. इस फिल्म ने उस समय ऐतिहासिक सफलता हासिल की थी. बाक्स ऑफिस के सारे रिकार्ड तोड़ दिए थे.

अनिल शर्मा निर्देशित फिल्म के गानों, डायलॉग और सीन को लोग आज भी याद करते हैं. ‘गदर’ की कहानी भारत-पाकिस्तान बंटवारे पर आधारित थी. तारा सिंह बने सनी देओल का ‘भारत जिंदाबाद है, और जिंदाबाद रहेगा’ वाला मशहूर डायलॉग पर लोगों ने खूबर तालियां बजाई. हैंडपंप उखाड़ देने वाला सीन भी बेहद पसंद किये गए हैं.

अभिनेता सनी देओल ने गदर फिल्म के 20 साल पूरे होने पर अपने सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर कर अपने प्रशंसकों का आभार व्यक्त किया है. सनी देओल ने ट्विटर पर पोस्ट शेयर किया है, जिसमें मुसाफिर जाने वाले का एक म्यूजिक वीडियो नजर आ रहा है. वीडियो में सनी और अमीषा को भी देखा जा सकता हैं. वीडियो को साझा करते हुए, उन्होंने अपने सभी प्रशंसकों को इतना प्यार देने के लिए धन्यवाद किया.

पोस्ट को शेयर करते हुए उन्होंने कैप्शन में लिखा, “हमने एक फिल्म बनाई, आपने इसे एक इवेंट बनाया! #20yearsofGadar, मैं उन सभी का आभार व्यक्त करता हूं जिन्होंने हमारी फिल्म को ऐतिहासिक बनाया.”

निर्देशक अनिल शर्मा ने बताई हैंडपंप सीन की कहानी

हैंडपंप वाले सीन को लिखने की कहानी भी काफी रोचक है. निर्देशक अनिल शर्मा ने खुद इसका खुलासा किया है. अनिल शर्मा ने मीडिया को बताया कि ‘जब मैं इस सीन को लिख रहा था तो मुझे लगा जैसे अमरीश पुरी (अशरफ अली, उनका किरदार) पर पूरी बिल्डिंग फेंक दें लेकिन ये प्रैक्टिकल नहीं लगता इसलिए मैंने सीन में हैंडपंप लगाने का फैसला किया. यह सिर्फ हैंडपंप उखाड़ना नहीं था बल्कि इसके बीच भावनाएं थीं. यह प्रतीकात्मक था.‘

‘रामायण’ से था प्रेरित

अनिल बताया कि ‘जब रामायण में लक्ष्मण को संजीवनी की जरूरत थी तो हनुमान पूरा पहाड़ उठा लाए थे. तारा सिंह हनुमान नहीं थे लेकिन वो हैंडपंप तो उठा ही सकते थे. हमें लगा कि इससे हम इमोशनली जोड़ सकते हैं. कई बुद्धिजीवी इस बात को नहीं समझ सकते.‘

read more- Chhattisgarh Ranked Second by Central Department of Health and Family Welfare for the FY 2021-22