नई दिल्ली। सोशल मीडिया और कई ऐसे डिजिटल प्लेटफार्म हैं, जहां हर तरह की जानकारियां होती हैं. इसमें अच्छी से लेकर बुरी तरह की भी जानकारियां होती हैं, लेकिन कई मर्तबा ये जानकारियां लोगों के लिए आफत बन जाती हैं. इसमें से एक मामला महाराष्ट्र में देखने को मिला, जहां एक युवक यूट्यूब देखकर बम बना लिया, जिसे एक्टिवेट भी कर लिया, लेकिन डिफ्यूज नहीं कर सका.

यूट्यूब देखकर बनाया ‘बम’

दरअसल, महाराष्ट्र के नागपुर स्थित नंदनवन पुलिस स्टेशन के कर्मचारी उस वक्त चौंक गए, जब एक व्यक्ति पुलिस थाना परिसर में एक बैग लेकर दाखिल हुआ. पुलिस के मुताबिक राहुल पगड़े नाम का युवक एक बैग हाथ में लेकर थाने में दाखिल हुआ था. उसने पुलिसकर्मियों से कहा कि मेरे हाथ में जो बैग है उसमें बम है. इसे डिफ्यूज कर दो. इतना सुनते ही पुलिसकर्मी सकते में आ गए.

एक्टिवेट के बाद नहीं हुआ डिफ्यूज

राहुल ने शुरू में नागपुर पुलिस को बताया कि उसने बम से भरा बैग लावारिस पड़ा देखा था, लेकिन जब पुलिस को उस पर शक हुआ तो उसने कबूल किया कि उसने यूट्यूब देखकर बम बनाया था. उसका इरादा किसी को नुकसान पहुंचाने का नहीं था.

बैग में बम होने की सूचना पर नंदनवन पुलिस ने बम निरोधक दस्ते को बुलाकर बम को डिफ्यूज किया. जब नंदनवन पुलिस ने बम निरोधक दस्ते को घटना की सूचना दी, तो बीडीडीएस दस्ते ने बैटरी से बिजली के सर्किट को काट दिया.

पुलिस ने आरोपी के खिलाफ आईपीसी की धारा 285, 286, भारतीय शस्त्र अधिनियम की धारा 7,25 (1) (ए), आईपीसी की धारा 123 के तहत मामला दर्ज किया है. पुलिस जांच में पाया गया कि उसमें कोई विस्फोटक नहीं हैं. पुलिस ने मामला दर्ज कर युवक को गिरफ्तार किया है.

read more- Corona Horror: US Administration rejects India’s plea to export vaccine’s raw material