पुरूषोत्तम पात्रा, गरियाबंद। लल्लूराम डॉट कॉम ने शनिवार को देवभोग के फोकटपारा निवासी देवकी और उसके बीमार पिता की खबर प्रमुखता से प्रकाशित किया था. खबर वायरल होने के बाद देवकी कि मदद के लिए प्रशासन, जनप्रीतिनिधि व कांग्रेसी नेता सामने आए हैं. सीएमएचओ एनआर नवरत्न के निर्देश पर सुबह 11 बजे बीएमओ अंजू सोनवानी, फिजियोथेरिपिस्ट डॉक्टर शौरभ पांडेय, डॉक्टर एसएस गुप्ता व आयुष प्रभारी सूर्यकांत साहू के साथ देवकी के घर पहुंचे. देवकी के बताये गए लक्षण के आधार पर जांच किया, लेकिन आरम्भिक जांच में मामला हिप इंफेक्शन की आशंका जताई जा रही.

बीएमओ सोनवानी ने कहा कि फिलहाल पिता-पुत्री दोनों को पैदल चला कर परीक्षण किया गया. एंटीबायोटिक्स ,बिट्मिन व दर्द की दवा दी गई है. अधिकारियों के चर्चा के बाद इन्हें सोमवार को डीकेएस भेजा जाएगा. सरकारी एम्बुलेंस व अटेंडर के लिए डॉक्टर शौरभ पांडेय को साथ भेजा जा रहा है. निशुल्क जांच व उपचार रायपुर में होगा.

इसे भी पढ़े- छत्तीसगढ़ : देवकी की मां का निधन, मजदूर पिता बीमार, दिमाग के बाद कमर का निचला हिस्सा काम करना किया बंद, लेकिन स्वास्थ्य सुविधा नहीं मिली…

स्वास्थ्य मंत्री ने लिया संज्ञान, सिंगापुर के एक्पर्ट की निगरानी में होगा इलाज

पहले तो मेकाहारा भेजने का निर्णय लिया गया था. खबर को जिला पंचायत उपाध्यक्ष संजय नेताम ने स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव् की जानकारी में लाया. संजय ने बताया कि मंत्री के निर्देश पर अब देवकी व पिता अभिराम का उपचार डीकेएस हॉस्पिटल में होना है. सिंगापुर से आये डॉक्टर हेमंत शर्मा के देखरेख ने निशुल्क उपचार होना है.

आंखों में खुशी के आंसू छलके,फिर बोली,जल्दी आना

देवकी का जब चिकित्सक परीक्षण कर रहे थे तो वो डरी सहमी थी, जब टीम ने पिता को चलवाने की कोशिश किया तो देवकी ने मुस्कान बिखेरी, फिर उसके आंखों में आंसू छलक उठी. बोल उठी की अब हम जल्दी ठीक हो जाएंगे. डेढ़ घण्टे के परीक्षण के बाद जब बीएमओ की टीम लौटने लगी तो देवकी चिल्ला कर बोली मेडम टाटा, जल्दी आना, नया कपड़ा पहन कर तैयार रहूंगी. यह दृश्य देख व सून कर डॉक्टरों की टीम भी गद गद हो गया.

युवा कांग्रेस जुटे सेवा में

युवा कांग्रेस प्रदेश सचिव उमेश डोंगरे के नेतृत्व में 10 से भी ज्यादा कार्यकर्ता ने देवकी के घर दोपहर 1 बजे पहुंचे. राहुल गांधी के जन्मदिन को सेवा के रूप में मनाने की बात कहकर कार्यकर्ताओं ने घर व आंगन में पसरे कचड़े को साफ किया. घांस छिलने के अलावा आंगन को समतल किया. दोपहर का भोजन भी खिलाया.

युवा नेता प्रमेश अवस्थी द्वारा टूटे फाटक के बदले नए फाटक लगवाया गया. बिजली की मरम्मत व अन्य छोटी जरूरतों को पूरा कर मीडिया को धन्यवाद दिया. समाज सेवक परमेश्वर जैन ने आंगन में टिन सेड लगवाने के लिए कहा है, जल्द ही मददगार उसके मकान के टूटे फ्लोरिंग को भी ठीक करवाएंगे.

पेंशन व राशन घर पहुंचाया जाएगा

सीईओ एमएल मंडावी ने कहा कि पंचायत सचिव को निर्देश किया गया है. देवकी के पिता के बैंक में जमा पेंशन को व आबंटित राशन को उसके घर पहुंचाया जाएगा. छुट्टी के कारण आज यह संम्भव नहीं हो सका. सोमवार को इसे पहूचा कर जब तक स्वस्थ नहीं हो जाते, तब तक घर पहुंच सेवा देने की बात सीईओ मंडावी ने कही है.

read more- Chhattisgarh Ranked Second by Central Department of Health and Family Welfare for the FY 2021-22   

https://www.youtube.com/watch?v=Qto5rUi2low